scriptअगर कर देंगें यह काम तो पेंशन में हो सकेगा 15 हजार का फायदा | if you'll fill this form, you can get atleast 15 thousand incriment in | Patrika News
भोपाल

अगर कर देंगें यह काम तो पेंशन में हो सकेगा 15 हजार का फायदा

वेतन पुनर्निर्धारण के लिए तीन लाख कर्मचारियों ने नहीं भरे फॉर्म, 15 हजार रुपयों का होगा नुकसान

भोपालMar 14, 2018 / 11:30 pm

दीपेश तिवारी

pension

भोपाल। प्रदेश के करीब तीन लाख अधिकारी-कर्मचारियों को वेतन और पेंशन में नुकसान उठाना पड़ सकता है। यदि वे वेतन पुनर्निर्धारण संबंधी फॉर्म 31 मार्च तक ऑनलाइन जमा कर देते हैं तो 10 से 15 हजार रुपए तक वार्षिक लाभ हो सकता है।

प्रदेश में करीब पांच लाख कर्मचारी-अधिकारी हैं। वित्त विभाग ने उन्हें सातवां वेतनमान लागू होने के बाद वेतन, इंक्रीमेंट आदि का लाभ लेने के संबंध में नवंबर 2017 तक ऑनलाइन फॉर्म भरने को कहा था। इस अवधि में करीब 50 हजार कर्मचारियों ने ही फॉर्म भरे। उनके आवेदन में भी गलतियां थीं। वित्त विभाग ने गलतियां सुधारने के लिए दो माह का समय दे दिया।

इसके बाद भी करीब डेढ़लाख अधिकारियों-कर्मचारियों ने ही फॉर्म भरे। विभाग ने एक मौका और देते हुए तारीख फरवरी तक बढ़ा दी थी। इसके बावजूद करीब दो लाख फॉर्म ही भरे जा सके। 50 हजार कर्मचारियों ने फॉर्म भरने में तमाम तरह की गलतियां की हैं।

पोर्टल पर है काम की पूरी जानकारी

पोर्टल पर फॉर्म के साथ ही वेतन पुनर्निर्धारण से जुड़ी तमाम जानकारी उपलब्ध है। इसमें बताया गया है कि एक जनवरी 2016 से सातवां वेतनमान लेते हैं तो कितना फायदा होगा। एक अगस्त से लेते हैं कितना फायदा होगा। पदोन्नति होती हुई है तो इसको किस तरह जोड़ा जा सकता है। फॉर्म भरने के लिए विभाग के वित्त अधिकारी को भी सहयोग करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।
कर्मचारियों-अधिकारियों को फॉर्म भरने के लिए एक मौका और दिया गया है। फॉर्म नहीं भरने पर वेतन और उसके बाद पेंशन के मामले में नुकसान होगा।
– सुखबीर सिंह, आयुक्त कोष एवं लेखा

फॉर्म भरने में तकनीकी दिक्कतें आ रहे ही हैं। कर्मचारियों को वेतन की गणना करने में भी दिक्कत हो रही है।
– रमेश राठौर, अध्यक्ष तृतीय वर्ग संविदा कर्मचारी संघ मप्र

भाजपा झाबुआ जिला अध्यक्ष को हटाया

वहीं दूसरी प्राप्त जानकारी में भाजपा ने झाबुआ जिला अध्यक्ष दौलतराम भावसार को पद से हटा दिया है। संगठन को दौलतराम के खिलाफ गंभीर शिकायतें मिली थीं। दौलतराम पर नगरीय निकाय चुनाव में भितरघात का आरोप सहित कई गंभीर अपराध पार्टी को लेकर लग चुके हैं।

बताया जाता है कि उनका विधायकों से भी तालमेल नहीं था। प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने उनके स्थान पर मनोहर सेठिया को झाबुआ की जिम्मेदारी दी है।

Home / Bhopal / अगर कर देंगें यह काम तो पेंशन में हो सकेगा 15 हजार का फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो