script

ATM से कैश निकालने के बदल गए हैं नियम, ये है नया तरीका

locationभोपालPublished: Jan 20, 2022 01:33:22 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

कैश निकलने के लिए ग्राहकों के मोबाइल फोन पर एक ओटीपी मिलेगा जिसे डालने के बाद ही एटीएम से कैश निकाला जा सकेगा…..

633313-atmoo.jpg

SBI

भोपाल। अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। जी हां बैंक ने एटीएम से कैश निकासी के नियमों में बदलाव कर दिया है। अब ATM से पैसे निकालने जा रहे हैं तो आपको नए नियम के बारे में जान लेना चाहिए। एसबीआई एटीएम से पैसा निकालना और सुरक्षित हो सके इसके लिए एसबीआई ने कदम उठाया है। SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया में एक और स्टेप जोड़ दिया है। यह स्टेप सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए है। अब तक कई बार हमने देखा है कि एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर या फिर किसी दूसरे तरीके से ठग एटीएम से पैसे निकाल लेते थे. मगर अब ऐसा नहीं होगा।

अब अगर आप एटीएम मशीन से पैसे निकालने जाते हैं तो आपके बैंक में रजिस्टर्ड नंबर पर OTP आएगा। आपको ओटीपी (OTP) भी दर्ज करना होगा। इसे अपने एटीएम पिन के बाद डालना जरूरी होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो पैसा नहीं निकाल पाएंगे। अब समझिए कि यदि कोई आपके कार्ड से पैसा निकालना चाहता है तो वह भी आपकी अनुमति के बगैर पैसा नहीं निकल पाएगा, क्योंकि अब आपके मोबाइल नंबर पर आने वाला ओटीपी इसमें एक अहम भूमिका निभाएगा।

 

https://twitter.com/hashtag/ATM?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

SBI के ATM पर ही काम करेगा फीचर

आपको ये जानना चाहिए कि ये फीचर सिर्फ एसबीआई के एटीएम पर ही काम करेगा. अगर आपके पास एसबीआई का कार्ड है और आप एसबीआई के एटीएम से पैसा निकाल रहे हैं तो इस ओटीपी प्रोसेस की जरूरत होगी. दूसरे बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर आपको ओटीपी की जरूरत नहीं होगी.

बैंक ने ट्वीट कर दी जानकारी

बैंक ने ट्वीट कर ये जानकारी भी दी कि एसबीआई एटीएम में लेनदेन के लिए हमारी ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ टीकाकरण है. आपको धोखाधड़ी से बचाना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. एसबीआई के ग्राहकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ओटीपी आधारित नकद निकासी प्रणाली कैसे काम करेगी।


जान लें ये जरुरी स्टेप्स

-सबसे पहले आपको SBI बैंक के ATM पर जाना होगा.
-पैसा निकालने की पहले जैसी ही पूरी प्रक्रिया करें.
-अंत में आपके नंबर पर एक OTP आएगा.
-इस OTP को मशीन के स्क्रीन पर बने एक बॉक्स में दर्ज करना होगा.
-इसके बाद आप पैसा निकाल पाएंगे.

https://www.dailymotion.com/embed/video/x877nme

ट्रेंडिंग वीडियो