scriptतीन हजार वालेन्टियर्स संभालेंगे इज्तिमा की जिम्मेदारी | Ijtima's responsibility to handle three thousand volunteers | Patrika News

तीन हजार वालेन्टियर्स संभालेंगे इज्तिमा की जिम्मेदारी

locationभोपालPublished: Nov 03, 2018 05:13:34 pm

– चुनाव में सरकारी अमले की व्यवस्था के चलते कमेटी का कदम, 23 नवम्बर से होगा आयोजन, 13 तक इंतजाम पूरा करने का लक्ष्य, इस बार 71वां आयोजन, 23 नवम्बर से होगी शुरुआत
 

news

तीन हजार वालेन्टियर्स संभालेंगे इज्तिमा की जिम्मेदारी

भोपाल। दुनिया के पांच बड़े इस्लामिक आयोजनों में से एक आलमी तब्लीगी इज्तिमा के आयोजन के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। इसके इंतजामों के लिए इस बार करीब तीन हजार वालेन्टियर्स तैनात रहेंगे। विधानसभा चुनाव के चलते सरकारी अमले की व्यस्तता को देखते हुए ये संख्या बढ़ाई गई है। पिछले साल करीब दो हजार वालेन्टियर्स इसमें लगे थे।
आलमी तब्लीगी इज्तिमा का 71वां आयोजन 23 नवम्बर से होगा। ईटखेड़ी में इस आयोजन को लेकर तैयारियां चल रही हैं। जमीन समतलीकरण के बाद अब पांडाल लगाने का काम शुरू हो चुका है। मैदान में इसके लिए बांस और बल्लियां लगाई जा रही हैं। यहां के इंतजामों का जायजा लेने जिला प्रशासन सहित पुलिस अधिकारियों ने दौरान किया। यहां की सभी तैयारियां 13 नवम्बर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
300 एकड़ में पार्किंग तो 70 एकड़ में पंडाल

दस लाख से अधिक लोगों के आने की संभावना है। इज्तिमा प्रबंधन कमेटी पदाधिकारियों के मुताबिक आनी वाली जमातों की बैठक व्यवस्था करीब 70 एकड़ में रहेगी। इसमें पंडाल लगाया जाएगा। वहीं वाहनों की सिलसिलेवार पार्किंग बनेगी। ये पंडाल के चारों ओर करीब 300 एकड़ में की जाएगी।
पहले दिन सामूहिक निकाह, काजियात में रजिस्ट्रेशन

इज्तिमा कमेटी प्रवक्ता अतीक उल इस्लाम ने बताया कि इज्तिमा इस बार चार दिन का है। इसके पहले ही दिन सामूहिक निकाह होंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया मसाजिद कमेटी स्थित काजियात में चल रही है। इज्तिमा से जो भी निकाह होंगे उनके परिवारों को पहले से विधिवत काजियात में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। फिर रजिस्ट्रेशन की सूचना तब्लीगी मरकज मस्जिद शकूर खाँ में देना है।
चार दिन लागू रहेगी धारा 144

इस बार आयोजन चार दिन का होगा। इन दौरान इज्तिमागाह की डेढ़ किलोमीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। इस परिधि में अस्थाई बाजार और कारोबार पर पाबंदी होगी। पिछले वर्ष इज्तिमा केे आसपास कई अस्थाई बाजार लग गए थे जिस कारण आवाजाही में खासी परेशानी हुई थी। इसी के मद्देनजर अभी से इस पर रोक लगाई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो