scriptफिजूलखर्ची रोकने बढ़ा सामूहिक निकाह का सिलसिला | ijtimai nikah in bhopal | Patrika News

फिजूलखर्ची रोकने बढ़ा सामूहिक निकाह का सिलसिला

locationभोपालPublished: Feb 01, 2019 09:33:28 am

– सालभर में 700 से अधिक जोड़ों का ऐसे आयोजनों में निकाह

news

फिजूलखर्ची रोकने बढ़ा सामूहिक निकाह का सिलसिला

भोपाल। शादियों में अपनी शानो शौकत दिखाने के लिए होने वाली फिजूलखर्ची रोकने सामूहिक निकाह का सिलसिला बढ़ रहा है। पिछले एक साल में करीब दर्जनभर आयोजन शहर में हो चुके हैं जहां 700 से अधिक निकाह हो चुके हैं।
राईन समाज, मंसूरी समाज हर साल ऐसे आयोजन करा रहे हैं। दूसरी ओर कई संस्थाओं ने भी इस मामले में पहल की है। इनके जरिए ये कार्यक्रम कराए जा रहे हैं। हाल में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत बुधवार को करोंद स्थित दशहरा मैदान में सामूहिक निकाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस आयोजन में 100 मुस्लिम जोड़े निकाह कुबुल किया। योजना के तहत हर जोड़ों को जहां 51 हजार रुपए मिले वहीं समिति की ओर से उपहार प्रदान किए गए।
आयोजन में जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, कैबिनेट मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, मंत्री लखन सिंह विशेष रूप से शामिल हुए। हकीम एजुकेशन एवं वेलफेयर सोसायटी के जरिए आयोजित इस सामूहिक निकाह सम्मेलन में नव विवाहित जोड़ों को उपहार सामग्री तथा विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।

हाफिज जुनैद ने यहां निकाह की औपचारिकताएं पूरी कराईं। अपने भाषण में मंत्री शर्मा ने कहा सरकार योजनाओं को बेहतर बना रही है। आयोजनकर्ता कमरूद्दीन दाउदी ने कहा कि हर साल समिति की ओर से कार्यक्रम कराया जाता है। समिति के जरिए इस आयोजन में कई ऐसे परिवारों की कन्याओं का निकाह भी कराया जाता है जो जरुरतमंद हैं।
फिजूल खर्ची रोकना मुख्य उद्देश्य
आयेाजनकर्ताओं ने बताया कि सामूहिक निकाह कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शादी ब्याह जैसे आयोजनों में होने वाली फिजूल खर्ची को रोकना है।

बढ़ रही है ऐसे आयोजनों की संख्या
एक मंच पर कई शादियां यानि सामूहिक निकाह के लिए शहर में आयोजनों की संख्या बढ़ रही है। दुनिया के पांच बड़े इस्लामिक आयोजनों में से एक आलमी तब्लीगी इज्तिमा में भी सामूहिक निकाह का सिलसिला जारी है। कई बिरादरियों में भी अपने स्तर पर ऐसे आयोजन कराए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो