scriptसूखी टेहनियां छांटने की आड़ में ठेकेदार ने काटे हरे-भरे पेड़ | Illegal logging of trees in BHEL | Patrika News

सूखी टेहनियां छांटने की आड़ में ठेकेदार ने काटे हरे-भरे पेड़

locationभोपालPublished: Jun 23, 2018 08:11:06 am

Submitted by:

Bharat pandey

भेल के प्रतिबंधित क्षेत्र से निकाले जा लकडिय़ों से भरे ट्रक। प्रबंधन कार्रवाई के नाम ने सिर्फ चेतावनी दी- हारे पेड़ न काटे

news

Illegal logging of trees in BHEL

भोपाल/भेल। सुभाष नगर विश्राम घाट में मुफ्त लकड़ी सप्लाई करने के नाम पर भेल के स्पोर्टस परिसर स्थित हरे-भरे पेड़ों को काटने की जानकारी मिली है। खास बात यह है कि स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स परिसर में बिना सीआइएसएफ की अनुमति के कोई भी वाहन अंदर नहीं जा सकता है। यह पूरी तरह प्रतिबंधित क्षेत्र है। इसके बाद भी हरे-भरे पेड़ों को काटकर ट्रकों में भरकर बाहर ले जाया जा रहा है। मामला जानकारी में आते ही भेल प्रबंधन ने कार्रवाई के नाम ठेकेदार को सिर्फ चेतावनी दी कि हरे पेड़ न काटे।

भेल प्रबंधन हर साल बारिश से पहले टाउनशिप और काम्पलेक्सों में लगे पेड़ों की सूखी टहनियां कटवाता है, ताकि आंधी चलने की स्थिति में टूटकर गिरने वाली टहनियों से जनहादसा न हो। भेल प्रबंधन हर साल सूखी टहनियां और लकड़ी को सुभाष मुक्ति धाम को नि:शुल्क उपलब्ध कराता है, लेकिन ठेकेदार इसकी आड़ में पेड़ों की कटाई कर रहा है। पर्यावरण विभाग ने इस मामले में संज्ञान लिया है। मानव अधिकार आयोग, कलेक्टर और नगर निगम कमिश्नर भी भेल प्रशासन को नोटिस देने की तैयारी में है। निगम के पीआरओ हरीश गुप्ता ने बताया कि मामले की जांच कराई जा रही है।

इलेक्ट्रिक जनरेटर मशीन से काट रहे पेड़
सूत्रों के अनुसार पेड़ काटने के लिए एक जीप मेें इलेक्ट्रिक जनरेटर मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह काम सुबह क्लब बंद होने के बाद दिन में किया जाता है और शाम को क्लब शुरू होने के बाद बंद कर दिया जाता है।

 

यदि ठेकेदार गलत कर रहा है, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी
भेल प्रबंधन पेड़ों की डालियां छांटकर सुभाष नगर विश्राम घाट मुफ्त में भेजता है। यदि ठेकेदार गलत कर रहा है, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। हमने ठेकेदार को सिर्फ सूखी लकडिय़ों की छंटाई करने को कहा है।
विनोदानंद झा, पीआरओ, भेल भोपाल
प्रबंधन को चाहिए कि इस काम की मानिटङ्क्षरग करे
भेल टाउनशिप में कही भी हरे पेड़ काटना गलत है। इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है। अगर ठेकेदार यह काम कर रहा है, तो उसके खिलाफ एक्शन होना चाहिए। प्रबंधन को चाहिए कि इस काम की मानिटङ्क्षरग करे
दीपक गुप्ता, अध्यक्ष, यूथ इंटक, भेल।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो