scriptहाईवे निर्माण के लिए अवैध उत्खनन, अधिकारी बे-खबर | Illegal mining for Highway construction | Patrika News

हाईवे निर्माण के लिए अवैध उत्खनन, अधिकारी बे-खबर

locationभोपालPublished: Jun 18, 2018 07:05:02 am

Submitted by:

Bharat pandey

सतलापुर में 40-ब्लॉक की पहाड़ी के नीचे अवैध उत्खन कर खेतों से निकाली जा रही है मिट्टी

news

Illegal mining for Highway construction

भोपाल/मंडीदीप। भोपाल से जबलपुर के बीच निर्माणधाीन हाईवे के लिए क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध उत्खन किया जा रहा है। उत्खनन से निकली मिट्टी का उपयोग मंडीदीप क्षेत्र में हाईवे की फिलिंग में किया जा रहा है। कमाल की बात यह कि प्रशासन की नाक के नीचे हो रहे इस खनन की अधिकारियों को भनक तक नहीं है। इससे पहले भी ठेकेदार द्वारा लोरका पिपलिया में अवैध खनन कर हजारों डम्फर मिट्टी हाईवे पर डाल दी थी, मीडिया में मामला आने के बाद खनिज विभाग ने यहां छापा मार कार्यवाही कर आधा दर्जन डम्फर भी जप्त किए थे।

सतलापुर में 40 ब्लॉक की पहाड़ी के नीचे इन दिनों बड़े पैमाने पर अवैध उत्खन कर खेतों से मिट्टी निकाली जा रही है। जिस स्थान पर यह खनन किया जा रहा है वह मंडीदीप में वर्षो से बंद एक कारखाना मालिक के स्वामित्त की बताई जा रही है, हलाकि वर्तमान में जमीन पर कब्जा पुलिस विभाग के अधिकारी का बताया जाता है जिसके माध्यम से उस पर अवैध खनन का कार्य कराया जा रहा है। तीन दिन पहले शुरु हुए इस खनन में करीब दो दर्जन डम्फर मिट्टी के परिवहन में लगे हुए हैं। यहां परिवहन कर लाई जा रही मिट्टी का उपयोग मिसरोद से औबेदुल्ला गंज के बीच हाईवे निर्माण में कर रहे हैं।

 

राजस्व विभाग के अधिकारियों से शिकायत करेंगे ग्रामीण
वार्ड 17 के पार्षद राकेश लोवंशी ने बताया कि हाइवे निर्माण एजेंसी के लोगों दबंगता से हमारे खेतों से डम्फर निकाल रहे हैं, जब इसका विरोध किया तो खुद को मेरठ का बदमाश होने का बता कर डराने का प्रयास किया। यहां खेतों में बिना अनुमति हो रहे अवैध खनन की शिकायत सोमवार को राजस्व विभाग के अधिकारियों से ग्रामीण करेंगे।

तो कार्रवाई की जाएगी
सतलापुर पहाड़ी क्षेत्र में बिना अनुमति खनन होने की जानकारी मुझे नहीं है। यदि खनन अवैध होगा तो नियमानुसार इस पर कार्रवाइ की जाएगी।
आदित्य शर्मा, एसडीएम गौहरगंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो