अवैध रेत खनन पकडऩे बाबाओं की टोली रात में मारेगी छापे

- कम्प्यूटर बाबा ने प्रशासन पर कसा तंज, कहा दिन में रेत के डंपर पकडऩे से नहीं होगा कुछ



By: Rajesndra Gaharwar

Published: 07 Jun 2018, 07:49 AM IST

भोपाल। नर्मदा नदी में धड़ल्ले से रात में अवैध रेत खनन हो रहा है। इसका खुलासा किसी ओर ने नहीं बल्कि नर्मदा संरक्षण समिति के सदस्य राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त कंप्यूटर बाबा ने किया है। उन्होंने कहा कि दिन में सब कुछ ठीक ठाक रहता है, लेकिन रात होते ही नदी में अवैध उत्खनन शुरू हो जाता है। उन्होंने कहा कि अब मैं और हमारे साथी बाबा लोग रात में छापामारी करके अवैध उत्खनन वालों को पकड़ेंगे। उन्होंने प्रशासन को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि अकेले रेत भरे डंपर पकडऩे से कुछ नहीं होगा। यदि मां नर्मदा को बचाना है तो अवैध उत्खनन को रोकना होगा।

कम्प्यूटर बाबा ने पत्रिका से चर्चा करते हुए कहा कि नदी को खतरा पोकलेन मशीनों से हैं, यह नदी के अंदर से ज्यादा रेत निकालने के चक्कर में उसका इको सिस्टम बिगाड़ देती हैं, इससे मां नर्मदा सूख रही है। कम्प्यूटर बाबा ने कहा कि खुद मुख्यमंत्री भी चाहते हैं कि नर्मदा में मशीनों से रेत न निकाली जाए। बाबा ने मीडिया व दूसरे स्रोतों से मिली सूचना का हवाला देते हुए बताया कि दिन में रेत का अवैध खनन नहीं होता है।

वे भी दिन में कई इलाकों का दौरा कर चुके हैं, तब ऐसी बात देखने में नहीं मिली थी। वे खुद बाबाओं के साथ रात में भ्रमण कर छापा मारेंगे। जहां भी नदी में पोकलेन मिली उसे पकड़वाकर कार्रवाई करवाएंगे। नर्मदा हमारी आस्था का विषय है, बर्बाद नहीं होने देंगे। कंप्यूटर बाबा ने बताया कि हरदा जिले के कुछ स्थानों के बारे में उन्हें स्पष्ट जानकारी मिली है। अन्य स्थानों के बारे में भी बताया गया है, सभी जगहों को देखेंगे और मुख्यमंत्री को भी अवगत कराएंगे। वहीं बाबा का कहना है कि समय रहते ही नर्मदा के उत्खनन पर ध्यान नहीं दिया गया तो भविष्य में जल संकट और बढ जाएगा।

Rajesndra Gaharwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned