scriptWeather Updates: चक्रवाती तूफान अम्फान का असर, तेज हवा के बाद पड़ने वाली है भीषण गर्मी | imd alert Super Cyclone amphan effect in madhya pradesh | Patrika News

Weather Updates: चक्रवाती तूफान अम्फान का असर, तेज हवा के बाद पड़ने वाली है भीषण गर्मी

locationभोपालPublished: May 19, 2020 05:43:48 pm

Submitted by:

Manish Gite

Super Cyclone Amphan का इतना ही असर यहां पड़ेगा कि तेज हवा के साथ होगी हल्की बारिश, 25 मई के बाद पड़ेगी भीषण गर्मी…।

 

भोपाल। कोविंड 19 के साथ ही देश में दूसरी आफत आ रही है। यह आफत चक्रवाती तूफान अम्फान (अम्पन) के रूप में आ रही है। हालांकि मध्यप्रदेश में इसका असर नहीं होगा। सिर्फ कुछ जिलों में तेज हवा चलेंगी, वहीं बारिश हो सकती है। 25 मई के बाद पूरे मध्यप्रदेश को भीषण गर्मी से सामना करना पड़ेगा।

1999 के बाद अब तक का सबसे बड़ा चक्रवाती तूफान अम्फान ( Super Cyclone Amphan ) बुधवार को पूर्वोत्तर राज्यों से टकराएगा। खासकर पश्चिम बंगाल और ओडिशा में इसका ज्यादा असर देखने को मिल सकता है। यह पहली बार है जब भारत एक साथ दो आपदाएं देख रहा है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के प्रबंध किए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश में अम्पन तूफान का असर ( effect in madhya pradesh ) इतना ही पड़ेगा कि कुछ जिलों में हल्की बारिश और तेज हवा चल सकती है। इसके बाद भीषण गर्मी के लिए भी तैयार रहना होगा।

 

खरगौन और खंडवा में पारा 44 डिग्री
-सुपर साइक्लोनिक स्टॉर्म ‘अम्पन’ के प्रभाव ( Cyclone amphan ) के कारण 3 से 4 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश एवं आसपास के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क एवं निम्न स्तर पर पश्चिमोत्तर हवाये मिलने की संभावना है।
-अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी, मध्यप्रदेश सहित मध्य और पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान 2-4 डिग्री से. से धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है। नतीजतन, 19 से 23 मई के दौरान पश्चिम मध्यप्रदेश में हीट वेब की बहुत अधिक संभावना है।
-आमतौर पर गरम रहने वाले निमाड़ अंचल के खरगौन और खंडवा में तापमान प्रदेश में सबसे अधिक रहा। दोनों ही जिलों में पारा 44 के पार पहुंच गया। इसके और अधिक बढ़ने की संभावना है।
-मध्यप्रदेश के ज्यादातर जिलों में गर्मी का पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ना शुरू हो गई है।

 

नौतपा 25 मई से
हर साल सबसे ज्यादा तपने वाले 9 दिन यानी नौतपा 25 मई से लगने वाले हैं। हालांकि तापमान में पहले उतार-चढ़ाव दिख सकता है, उसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी। इस बार भीषण गर्मी भी लोगों को देखने को मिलेगी। हालांकि 9 दिनों में से 5 दिन ही ज्यादा गर्मी पड़ेगी।


यहां चलेगी तेज हवा
चार संभागों में गरज-चमक के साथ तेज हवा चलने का यलो अलर्ट मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) ने जारी किया है। जिल संभागों में गरज-चमक के साथ तेज हवा चलेगी उसमें रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर संभाग शामिल हैं। हवा की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अधिक हो सकती है।

 

यहां होगी बारिश
मध्यप्रदेश के रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर संभागों के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही कुछ जिलों मे गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। मौसम विभाग का यह पूर्वानुमान अगले 24 घंटों के लिए है।

ट्रेंडिंग वीडियो