Weather Update: दो घंटे में डेढ़ इंच गिरा पानी, मौसम विभाग ने भोपाल , उज्जैन सहित 13 जिलों में जारी की 'भारी बारिश' की चेतावनी

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले 24 घंटों में रुक-रुककर कर बौछारों की स्थिति बन सकती है....

By: Ashtha Awasthi

Published: 08 Sep 2021, 07:11 PM IST

भोपाल। शहर में बीते दिनों से शुरु हुई बारिश की गतिविधियां कम होने का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। दिनभर आसमान पर बादलों ने चहल कदमी रही। एक दो बार बादल बरसे भी लेकिन तेज धूप और उमस ने लोगों को परेशान किया। बारिश के ब्रेक से रात और दिन का तापमान जरूर बढ़ गया। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले 24 घंटों में रुक-रुककर कर बौछारों की स्थिति बन सकती है।

शहर का न्यूनतम तापमान सोमवार की अपेक्षा 2.8 डिग्री बढ़कर 25.4 डिग्री पर पहुंच गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। दिन में बादलों के आने-जाने के बीच हल्की-हल्की धूप निकलने से दोपहर में गर्मी और उमस महसूस हुई। इस बीच अधिकतम तापमान भी सोमवार के मुकाबले एक डिग्री बढ़कर 32.4 डिग्री पर पहुंच गया जो सामान्य स्तर से 2.6 डिग्री अधिक रहा।

photo1631099535.jpeg


जारी किया गया अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र अब मध्यप्रदेश में पूरी तरह सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। इसमें देवास, शाजापुर, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, बैतूल, सिवनी, छिंदवाड़ा और नरसिंहपुर जिले शामिल हैं। वहीं भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, होशंगाबाद और उज्जैन संभाग के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। इंदौर शहर और आस-पास के इलाकों में बुधवार सुबह तेज बारिश हुई। इंदौर के रीगल इलाके में 21.7 मिलीमीटर और एरोड्रम क्षेत्र में 42.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। भारी बारिश से सड़कों पर पानी भर गया था।

कहां कितनी हुई बारिश

सिवनी में 2.5 इंच से ज्यादा बारिश हुई, जबकि इंदौर में दो व खंडवा में सवा इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। खरगोन, छिंदवाड़ा, मंडला और बैतूल में आंकड़ा आधा इंच दर्ज किया गया। जबलपुर, रीवा, उमरिया, दमोह, दतिया, उज्जैन, सीधी, ग्वालियर, होशंगाबाद, सागर व गुना में भी बारिश दर्ज की गई है।

Weather forecast
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned