script

Weather Update: मौसम विभाग का अलर्ट, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

locationभोपालPublished: Jul 04, 2020 05:39:39 pm

Submitted by:

Manish Gite

मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट, 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी…।

03_2.png
भोपाल। मध्यप्रदेश में मानसून (Monsoon) सक्रिय होने के साथ ही वो धमाकेदार बारिश कर रहा है। प्रदेश के कई जिलों से खबर है कि बारिश का दौर जारी है। इस दौरान तापमान में भी काफी गिरावट आई है। मौसम विभाग ने एक बार फिर अगले 24 घंटों के लिए यलो अलर्ट जारी कर कहा है कि प्रदेश के 22 जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) हो सकती है।
मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में मानसून अपना असर दिखा रहा है। प्रदेश केकई जिलों से बारिश की खबरें आ रही है। मौसम विभाग (imd) ने एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके लिए 22 जिलों को अलर्ट (alert) किया गया है।

यहां गिर सकती है बिजली

मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि प्रदेश के रीवा और शहडोल संभागों के साथ ही छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, खरगौन, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर मालवा और मंदसौर जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

 

इन जिलों में बारिश का दौर

मौसम विभाग के ताजा बुलेटन के मुताबिक प्रदेश के शहडोल, जबलपुर, इंदौर और उज्जैन संभागों के जिलों में तथा रीवा, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में बारिश होगी। इसके अलावा इनमें से कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

 

अच्छी बारिश की उम्मीद

मौलम विशेषज्ञ पीके साहा ने बताया कि मानसून ट्रफ प्रदेश में ग्वालियर, सतना से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रहा है। इसी तह पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी गुजरात समेत आससपास कई सिस्टम बने हुए हैं। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों ओर से नमी मिल रही है। इन सबके असर के चलते पूर्वी और पश्चिमी मध्यप्रदेश समेत राजधानी में अगले दो तीन दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना है।

 

 

पिछले 24 घंटों का हाल

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों में कई स्थानों पर बारिश का दौर जारी रहा। इंदौर, भोपाल उज्जैन संभागों के जिलों में तथा होशंगाबाद, शहडोल, जबलपुर और ग्वालियर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा शेष संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई।

 

कहां कितनी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के चौरई और सांवेर में 9, धार, गौतमपुरा में 7, बदनावर में 6, बरेली, खिरकिया, नेपानगर, टोंकखुर्द, परसवाड़ा, छिंदवाड़ा में 5 सेमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा जैतहरी, जतारा, पेटलावद, बुरहानपुर, सरदारपुर, बड़नगर, गुलाना में 4 सेमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा श्योपुरकलां, शामगढ़, आगर, खिलचीपुर, बेगमगंज, हरसूद, देपालपुर, महीदपुर, निवास, अनूपपुर, देवरी, खुरई में 3-3 सेमी बारिश रिकार्ड की गई।

 

तापमान में गिरावट

लगातार बारिश से तापमान में भी गिरावट का दौर जारी है। भोपाल में न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री दर्ज किया गया। दिन चढ़ने के साथ ही बारिश थम गई है। इस बीच लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। दोपहर बाद एक बार फिर बादल छाए और शाम पांच बजे से बौछारें पड़नी शुरू हो गई, जो रुक-रुककर रात तक जारी रही।

ट्रेंडिंग वीडियो