scriptएक बार फिर से एक्टिव हैं 3 मॉनसून सिस्टम, इन 17 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी | IMD nagpur has issued alert for heavy rain in these 17 districts | Patrika News

एक बार फिर से एक्टिव हैं 3 मॉनसून सिस्टम, इन 17 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी

locationभोपालPublished: Sep 13, 2020 05:47:21 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कैसा रहेगा मौसम…

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में सितंबर माह के दो सप्ताह बीते के बाद लगातार मौसम (weather forecast) में बदलाव जारी है। दिन में तेज धूप और शाम होते-होते बारिश का सिलसिला यहां पर लगातार जारी है। कहीं-कहीं पर तेज धूप के चलते लोगों को तेज गर्मी व उमस का सामना भी करना पड़ा। मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर में तेज धूप के चलते तापमान 37 डिग्री के पार पहुंच गया।

मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश भर में 2 दिनों तक भारी बारिश (heavy rain) होने के आसार हैं। विभाग के मुताबिक 9 जिलों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। इसको लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।इसके अलावा 16 सितम्बर के बाद एक बार फिर से प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होने के आसार हैं।

rain_in_rajasthan.jpg

बन रहे हैं तीन सिस्टम

विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तीन मानसूनी सिस्टम सक्रिय होने से आसार बन रहे हैं। जिससे प्रदेश में रविवार से बारिश का एक और दौर शुरू होने के आसार हैं। रविवार को बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। साथ ही वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बना हुआ है। उसके रविवार को कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने की संभावना है। पटना से छत्तीसगढ़ तक एक द्रोणिका (ट्रफ) बनी हुई है। मानसून द्रोणिका भी गंगानगर से टीकमगढ़, सीधी होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।

जिसके चलते वातावरण में नमी आ रही है। इससे राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बारिश की गतिविधियां हो रही हैं। बंगाल की खाड़ी में मौजूद सिस्टम के आगे बढ़ने पर प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में बरसात का सिलसिला शुरू होने की संभावना है।

 

rain.jpg
इन जगहों में जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग में आने वाले 24 घंटों में मौसम विभाग ने प्रदेश भर के 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। रविवार को और सोमवार को सिवनी मंडला, बालाघाट, बैतूल, हरदा, खरगोन खंडवा, अलीराजपुर जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं पर भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, शहडोल जबलपुर संभागों के जिलों में और दमोह जिलों में चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो