scriptWeather Update: 19 जिलों में अति बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | imd report extremely heavy rainfall alert for 19 district | Patrika News

Weather Update: 19 जिलों में अति बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

locationभोपालPublished: Aug 08, 2020 02:15:32 pm

Submitted by:

Manish Gite

बंगाल की खाली में बन रहे सिस्टम के कारण मध्यप्रदेश में मौसम बदला, कई जिलों में हो रही है अच्छी बारिश…।

weather3.jpg

,,

 

भोपाल। बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम अब मध्यप्रदेश पर मेहरबान हो रहा है। गुजरात से लेकर मध्यप्रदेश के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में मानसून ट्रफ पर बन रहा सिस्टम अच्छी बारिश करने लगा है। शनिवार को भी कुछ जिलों से बारिश की खबरें आ रही है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक कई जिलों में अच्छी बारिश की भी उम्मीद जागी है।

जुलाई माह में निराश करने के बाद अब अगस्त का शुरुआती दौर बारिश के साथ शुरू हो गया है। हालांकि फिलहाल दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश में बारिश का दौर शुरू हुआ है। हालांकि पूरे मध्यप्रदेश में बादल छाए हुए हैं, जो रुक-रुककर बरस रहे हैं। मौसम विभाग ने 19 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम में मानसून सक्रिय हो गया है।

 

34 जिलों में औसत से कम बारिश :-:

मध्यप्रदेश में जुलाई में मानसून का मिजाज निराशाजनक रहा। प्रदेश के 52 जिलों में से 34 जिलों में सामान्य बारिश से भी कम बारिश हुई। एक-दो जिलों को छोड़ दिया जाए तो औसतन 50 फीसदी से ज्यादा बारिश नहीं हो पाई। पिछले माह भी बारिश का इंतजार करते हुए धूप-छांव का खेल चलता रहा।

 

सामान्य से कम हुई बारिश :-:

भोपाल शहर की बात करें तो जून माह में मानसून ने अच्छी शुरुआत की थी और सामान्य से ऊपर आंकड़ा पहुंच गया था। लेकिन जुलाई माह में नहीं के बराबर बारिश हुई और अगस्त आते-आते बारिश का आंकड़ा सामान्य से कम पहुंच गया। भोपाल में अब तक 23.89 इंच बारिश हुई जो सामान्य से 0.91 इंच कम है।

 

कहां-कहां हुई बारिश :-:

प्रदेश में जबलपुर, सागर, भोपाल व होशंगाबाद संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, उज्जैन, इंदौरसंभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर रीवा, शहडोल, ग्वालियर व चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश हुई। मझोली में 8, करेली में 7, वारासिवनी, परासिया, केवलारी में 6-6 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

imd.jpg

यह है पूर्वानुमान :-:

मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन में प्रदेश के शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में, रीवा, उज्जैन, इंदौर संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें या बारिश का पूर्वानुमान जारी हुआ है।

 

भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी :-:

मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी कर प्रदेश के कई जिलों में भारी से भी अधिक अति भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, श्योपुरकला, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, छतरपुर व टीकमगढ़ जिलों में भारी से भी अति भारी बारिश हो सकती है।

यहां गिर सकती है बिजली :-:

मौसम विभाग ने अपने यलो अलर्ट में कहा है कि प्रदेश के भोपाल, होशंगाबाद, चंबल, ग्वालियर और शहडोल संभागों के जिलों में और सिवनी, मंडला, बालाघाट जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली चमकेगी। इस दौरान कहीं-कहीं बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो