script

कोरोनाकाल में इम्युनिटी बूस्टर मिठाईयां बनीं लोगों की पहली पसंद

locationभोपालPublished: Oct 30, 2021 02:25:25 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

आर्युेदिक दवाओं से युक्त दवाओं से इम्यूनिटी बरकरार रहेगी

mithai.jpeg
भोपाल. दो साल से कोरोना की मार झेलने के बाद अब लोग अपनी सेहत को लेकर ज्यादा फिक्रमंद हो गए हैं। यही कारण है कि कसरत से लेकर खाने पीने में भी स्वाद के साथ सेहत का ख्याल रखा जा रहा है। ऐसे में त्योहारों के मौके पर बाजार में पारंपरिक दूध और मावा मिठाई के साथ इम्यूनिटी बूस्टर यानी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने वाली मिठाइयां आ गई हैं। मिठाई निर्माताओं की मानें तो इन इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइयों में ड्रायफ्रूट के साथ कई आयुर्वेदिक औषधियों में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें होती हैं।
अदरख, कलौंजी, अश्वगंधा, गिलोय
दरअसल, कोरोना महामारी से पैदा हालात में लोग सेहत के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो गए हैं। इसके लिए लोग खाने-पीने की चीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं।मिठाई निर्माता त्रिलोक मेहता के मुताबिक दिवाली पर इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइयों की काफी मांग है। इन मिठाइयों में सोंठ, तुलसी, अजवाइन, इलायची, काली मिर्च, अदरख, कलौंजी, अश्वगंधा, गिलोय और हल्दी आदि शामिल हैं। ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। चाहे छेना की मिठाई हो या काजू कतली और लड्ढू, तमाम मिठाइयों में तरह-तरह की इन सामग्रियों का इस्तेमाल किया जा रहा है।
उपचुनाव में तैनात शिक्षक की हार्टअटैक से मौत, सांसद के वाहन पर जुर्माना


ड्राई फ्रूट्स की मांग बढ़ी
बाजार में इस समय ड्राइ फ्रूट्स की डिमांड भी बढ़ी है। लोग वैसे तो काजू और बादाम वाली मिठाई खरीद रहे हैं, लेकिन ड्राइ फ्रूट्स वाली मिठाई हो या गुड़ और गोंद के लड्ढू की डिमांड ज्यादा है। बाजार में गुड़ के लड्ढू के साथ अंजीर, सोंठ की बरफी की भी खासी मांग है। हालांकि इनके दाम भी सामात्य मिठाई से ज्यादा हैं। खजूर मिठाई 800 रुपए प्रतिकिलो, इम्यूनिटी लड्ढू 600 रुपए प्रतिकिलो , काजू बरफी 750 रुपए प्रतिकिलो बिक रही है।
सामान्य मावे और दूध से बनी मिठाई से शुगर बढऩे की चिंता रहती है, लेकिन आर्युेदिक चीजों से युक्त मिठाईयों से इम्यूनिटी बरकरार रहेगी।
डॉ. राकेश पांडेय, आयुर्वेद विशेषज्ञ

ट्रेंडिंग वीडियो