फाइन एवेन्यू में सीवेज लाइन का मरम्मत कार्य शुरू

- वर्षों से बंद पड़ा था सीवेज सिस्टम, उफनते सीवेज से परेशान थे रहवासी

भोपाल. फाइन एवेन्यू फेस-1 के सीवेज की समस्या का जल्द समाधान हो जाएगा। नगर निगम ने खराब पड़े सीवेज सिस्टम को सुधारने के लिए काम शुरू कर दिया है। यहां पर बीस वर्षों से सीवेज सिस्टम की सफाई ही नहीं की गई थी, जिससे आएदिन सीवेज घरों के आगे बहकर आने से रहवासी परेशान थे। इस मामले को पत्रिका ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। उसके बाद नगर निगम अमला हरकत में आया और काम शुरू कर दिया।

कोलार मेन रोड पर संस्कार उपवन के पास फाइन एवेन्यू फेस 1 कॉलोनी का निर्माण वर्ष 2000 में किया गया था। इस कॉलोनी में 180 भवन बनाए गए थे। यह कॉलोनी नगर निगम को हैंडओवर है। कॉलोनी के रमेश गोंडे, हरीशचन्द्र गजभिए, योगेन्द्र डेहरिया आदि रहवासियों ने बताया था कि कॉलोनी का सीवेज सिस्टम भी बिल्डर ने तैयार कर दिया था।

यहां पर थ्री स्टेप सीवेज सिस्टम के साथ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी यहां लगाया गया था, जो इस समय बंद पड़ा था। इस सिस्टम की समय से सफाई होती रहती तो परेशानी नहीं आती। कॉलोनी के बाहर बने मार्केट की दुकानों कचरा सीवेज सिस्टम की नालियों और टैंक में जाने सेे सिस्टम चोक हो गया था।

स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि बिल्डिंग मटेरियल का काम करने वालों ने भी ध्यान नहीं रखा और तमाम बिल्डिंग मटेरियल सफाई के नाम पर सीवेज सिस्टम में डाल दिया गया था। सिस्टम चोक होने से कई घरों के आगे सीवेज उफनता रहता था।

आसपास गंदगी फैल रही थी। बदबू के कारण घरों में रहना मुश्किल हो रहा था। कई बार शिकायत किए जाने के बाद नगर निगम अधिकारी नहीं सुन रहे थे और सफाईकर्मी नाली चोक होने पर अलग से पैसा लेकर भी ठीक से काम भी नहीं करते, जिससे बार-बार समस्या आती थी।

सीवेज सिस्टम का मरम्मत कार्य शुरू कर दिया गया है। समय से काम पूरा करने के लिए संबंधित स्टाफ को कहा गया है।
- हरीश गुप्ता, उपायुक्त, नगर निगम

दिनेश भदौरिया
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned