scriptजरूरी खबरः आज से आपके जीवन में होंगे 8 बड़े बदलाव | Important news: 8 major changes will happen in your life from today | Patrika News

जरूरी खबरः आज से आपके जीवन में होंगे 8 बड़े बदलाव

locationभोपालPublished: Nov 01, 2020 09:28:20 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

रसोई सिलेंडर, बैंक, रेल सफर, व्यापारी और मनोरंजन से जुड़ी काम की खबर

1.png

भोपाल. एक नवंबर से आपकी जिंदगी से जुड़ी और काम की 8 चीजों में बदलाव होने वाला है। रसोई से लेकर रेल के सफर, बैंक और मनोरंजन के क्षेत्रों में कुछ नियम बदल जाएंगे। सिलेंडर में डिलिवरी सिस्टम बदलेगा, इंडेन में गैस बुकिंग का नंबर बदलेगा। व्यापारियों के लिए एफएसएसएआई की तरफ से नया सॉफ्टवेयर शुरू होगा।
1. सिलेंडर डिलिवरी
तेल कंपनियां एक नवंबर से डिलिवरी ऑथेंटीकेशन कोड सिस्टम लागू करेंगी। यानी गैस की डिलिवरी से पहले उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। सिलेंडर घर आएगा तो डिलिवरी ब्वॉय को ओटीपी बताना होगा। सिस्टम से ओटीपी मैच होगा तब सिलेंडर मिलेगा।

rn_011104.jpg
2. गैस बुकिंग
इंडेन ने गैस बुक करने का नंबर बदला है। नई व्यवस्था के तहत देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्कल के लिए एक ही बुकिंग नंबर जारी कर दिया है। देश भर के ग्राहकों को अब सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 नम्बर पर कॉल करना या एसएमएस भेजना होगा, जिससे बुकिंग हो जाएगी।
1.png

3. एफएसएसएआई
एफएसएसएआई का नया सॉफ्टवेयर फोस्कोस शुरू हो गया है। इसमें पूरा काम ऑनलाइन होगा, फीस भी ऑनलाइन ही जमा करानी होगी। लॉगइन करने के बाद फॉर्म और कैटेगिरी सामने आ जाती है। उसी के अनुसार फीस भी तय होती है। नए सॉफ्टवेयर में बनाए गए नियमों का पूरा फोकस आम जनता के स्वास्थ्य पर टिका है।
fssai-600x315-cropped.jpg

4. अब लगेगा चार्ज
बैंक ऑफ बड़ौदा तय सीमा से ज्यादा पैसा जमा करने और निकालने पर चार्ज वसूलेगा। जमा-निकासी के अलग चार्ज तय किए हैं। लोन अकाउंट के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार ज्यादा पैसा निकालेंगे, 150 रुपये हर बार देने पड़ेगे। बचत खाते में तीन बार तक जमा करना मुफ्त होगा। फिर 40 रुपये देने होंगे।
atm.jpg

5. कम हुआ ब्याज
एसबीआइ के जिन बचत खातों में एक लाख रुपए तक जमा हैं, उस पर ब्याज दर 0.25 से घटकर 3.25 फीसदी रह जाएगी। एक लाख से ज्यादा की जमा पर रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा। बैंक ने जानकारी दी है कि ये परिवर्तन एक नवंबर से लागू किया जा रहा है। इसकी सूचना उपभोक्ताओं को दी जा रही है।
bank_loan-1_5177403_835x547-m.jpg

6. चार्ज नहीं लगेगा
50 करोड़ रुपए से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य होगा। आरबीआइ की इस नई व्यवस्था के मुताबिक ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट नहीं वसूला जाएगा। यह नियम केवल 50 करोड़ से ज्यादा वाले टर्नओवर पर लागू होगा।
train_2_2017024_835x547-m.jpg

7. समय सारिणी
रेलवे देशभर की ट्रेनों की समय सारिणी बदलेगा। इससे 13 हजार यात्री और 7 हजार मालभाड़ा ट्रेनों का समय बदल जाएगा। मध्यप्रदेश से गुजरने वाली मालवा और क्षिप्रा एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का फिर टाइम टेबल बदलेगा। इसके अलावा दर्जन भर से ज्यादा ट्रेनें हबीबगंज और संत नगर में शिफ्ट होंगी।

8. पबजी बंद हुआ
पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। खुद पबजी इंडिया ने फेसबुक पोस्ट से इसकी जानकारी दी। पिछले महीने सरकार ने इन पर रोक लगाई, लेकिन पहले से डाउनलोड होने की स्थिति में इस्तेमाल किया जा रहा था। अब इसे एक नवंबर से पूरी तरह बंद कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो