10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर: इस बार इस पैटर्न से देने पड़ेगे बोर्ड एग्जाम

पिछले महीने ही बोर्ड ने परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किए थे, लेकिन राज्य शासन ने उन्हें निरस्त कर दिया।

By: Pawan Tiwari

Published: 05 Feb 2021, 02:48 PM IST

भोपाल. इस साल बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा पुराने पैटर्न से ही होगी। बता दें कि इस बार नए पैटर्न से परीक्षा कराने की तैयारी थी लेकिन अब एमपी बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाएं पुराने पैटर्न पर ही होगी। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने निर्णय लिया है कि पुराने पैटर्न से ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ली जाएंगी।

बदला गया था पैटर्न
बता दें कि पिछले महीने ही बोर्ड ने परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किए थे, लेकिन राज्य शासन ने उन्हें निरस्त कर दिया माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अधिनियम की धारा 9के तहत नए बदलावों को निरस्त कर दिया है। सूत्रों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण नियमित कक्षाएं नहीं लगने से पढ़ाई पर असर हुआ है जिस कारण से नए पैटर्न से परीक्षा कराने की जगह पुराने पैटर्न से ही परीक्षा कराई जाएंगी।

टाइम टेबल भी जारी
एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से 15 मई तक चलेगी, वहीं, कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 01 मई से 18 मई तक चलेंगी।


छात्र सुधार सकते हैं गलतियां
वहीं, एमपी बोर्ड ने आज से छात्रों की गलतियां सुधारने को लेकर भी विकल्प दिया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 9वीं से 12वीं के परीक्षा आवेदन-पत्रों में 5 फरवरी 2021 से ऑनलाइन संशोधन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सभी प्राचार्य अपनी संस्था के माध्यम से भरे गये नियमित और स्वाध्यायी छात्रों के नामांकन एवं परीक्षा आवेदन-पत्र में आवश्यक संशोधन कर सकेंगे।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए मण्डल परीक्षाओं के लिए भरे गये नामांकन और परीक्षा आवेदन-पत्र में नाम, जन्मतिथि, फोटो, विषय, माध्यम, लिंग, शुल्क छूट श्रेणी आदि में संशोधन किया जा सकेगा। मंडल ने 5 फरवरी से निर्धारित तिथि के पश्चात 20 फरवरी तक 25 रूपये प्रति छात्र एवं 05 मार्च 2021 तक 300 रूपये प्रति छात्र संशोधन शुल्क निर्धारित किया है।

Show More
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned