script

चुनाव में प्रलोभन और आचार संहिता उल्लंघन दिखे तो करें 1950 पर कॉल, आयोग ने की कॉल सेंटर की शुरुआत

locationभोपालPublished: Oct 11, 2020 11:11:36 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

मतदाताओं को शराब, कंबल, पैसा बांटने की सूचना दे सकेगे जागरुक नागरिक।

news

चुनाव में प्रलोभन और आचार संहिता उल्लंघन दिखे तो करें 1950 पर कॉल, आयोग ने की कॉल सेंटर की शुरुआत

भोपाल/ चुनाव आयोग अपने कॉल सेंटर के टोल फ्री नम्बर 1950 को सक्रिय कर दिया है। ये कॉल सेंटर 24 घंटे चालू रहेगा। यहां लोग मतदाताओं को शराब, कंबल, पैसा और साड़ी बांटने की सूचना और शिकायत दर्ज करा सकेंगे। ये शिकायत टोल फ्री नम्बर पर दर्ज होने के बाद इस संबंध में व्यक्ति को इसकी सूचना के साथ ही एक ओटीपी नम्बर भी दिया जाएगा, जिससे वो अपनी शिकायत का अपडेट ले सकेंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में आचार संहिता उल्लंघन की 50 हजार से अधिक शिकायतें इस टोल फ्री नम्बर पर दर्ज कराई गई थी।

 

पढ़ें ये खास खबर- उपचुनाव : कांग्रेस का बड़ा दाव, मिनी वचन पत्र के जरिये कोरोना पर बड़ी योजनाओं का ऐलान


ये रहेगी व्यवस्था

news

इस कॉल सेंटर में मतदाता और जागरूक नागरिक चुनाव आचार संहिता के अलावा मतदाता सूची में नाम नहीं होने, मतदाता पर्ची नहीं मिलने और देर रात तक चुनाव प्रचार, वाहनों में हूटर, सायरन बजाने और ध्वनि प्रदूषण फैलाने की भी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसके अलावा ये चुनावी सभाओं में कोरोना प्रोटोकाल का पालन न करने वालों की भी सूचना दे सकेंगे। कॉल सेंटर में शिकायत करने के तत्काल बाद ही ये फोन जिला निर्वाचन कार्यायल में पहुंच जाएंगे, जहां आचार संहिता उल्लंघन के लिए बनाई गई टीम वहां पहुंच जाएगी। मौके पर शिकायत सही पाए जाने पर दोषी के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा सभी 19 चुनाव वाले जिलों में भी आचार संहिता उल्लंघन और चुनावी आमसभा पर निगरानी रखने के लिए एक अलग टीम बनाई गई है। टीम इन कार्यक्रमों पर पूरी तरह से खुफिया निगरानी रखेगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- सीएम शिवराज की सेवा करना पड़ा भारी, डिप्टी कमिश्नर समेत 2 कर्मचारी सस्पेंड, एक बर्खास्त


सी-विजिल ऐप से कर सकेंगे शिकायत और वीडियो अपलोड

news

मतदाता और जागरूक नागरिक आचार संहित से जुड़ी शिकायतें, फोटो सी-विजिल ऐप के जरिए शिकायत सीधे आयोग को भेज सकेंगे। ये एप आयोग की वेबसाइड पर अपलोड किया जा चुका है। इसके जरिए दो मिनट का वीडियो और फोटो भी अपलोड किया जा सकेगा। एप में जैसे ही शिकायत दर्ज की जाएगी वैसे ही उसे एक यूनिक नम्बर मिलेगा, जिसके जरिए वो शिकायत की स्थिति के संबंध में पता कर सकेगा। इस कार्रवाई की सूचना आयोग सौ मिनट के अंदर शिकायतकर्ता को देने का प्रावधान रखा है।

ट्रेंडिंग वीडियो