scriptMP Teacher Recruitment 2022: आज से शिक्षक उम्मीदवार चुन सकेंगे स्कूल, साथ ही जानें किन्हें नहीं मिलेगा ये मौका | In MP Teacher Recruitment now teacher candidates able to choose school | Patrika News

MP Teacher Recruitment 2022: आज से शिक्षक उम्मीदवार चुन सकेंगे स्कूल, साथ ही जानें किन्हें नहीं मिलेगा ये मौका

locationभोपालPublished: Dec 23, 2022 09:51:40 am

MP Shikshak Bharti 2022: 4 दिनों तक चलने वाली प्रक्रिया के तहत मप्र हायर सेकेंडरी टीचर पद के लिए अभ्यर्थी 23 दिसंबर से 27 दिसंबर तक स्कूलों का चयन कर सकेंगे।

mp_teachers_school_slection.jpg

MP Teacher Recruitment 2022: इन दिनों शिक्षक भर्ती की मध्य प्रदेश में भर्ती प्रक्रिया (MP Teacher Recruitment) चल रही है और इसी को लेकर हर दिन कई प्रकार के अपडेट भी सामने आ रहे हैं। जिसके चलते शिक्षक भर्ती की सारी प्रक्रिया पूरी करने में अभ्यर्थी भी जुटे हुए हैं।

वहीं इस भर्ती प्रक्रिया (MP Teacher Recruitment) को लेकर अब एक नई बड़ी खबर सामने आई है। जिसके तहत आज से हायर सेकेंडरी टीचर पद के लिए उम्मीदवार (MP Teacher Recruitment) स्कूलों का चयन कर सकेंगे। इन्हें स्कूल का चुनाव आज यानि शुक्रवार, 23 दिसंबर से 27 दिसंबर तक करना होगा। वहीं दूसरी ओर जिनके नियुक्ति आदेश पूर्व में जारी हो चुके हैं उन्हें स्कूल चुनने का मौका नहीं मिलेगा। ज्ञात हो कि आरक्षण के तहत चयनित उम्मीदवारों (MP Teacher Recruitment) को डिजिटल जाति प्रमाण पत्र बनवाना होगा।

ये भी पढ़ें- MP Teacher Recruitment: शिक्षक भर्ती प्रक्रिया से ये अभ्यर्थी बाहर होंगे! लोक शिक्षण संचनालय ने जारी की विज्ञप्ति

ये डॉक्यूमेंट EWS अभ्यर्थियों को प्रस्तुत करना होगा
वहीं यदि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) आरक्षण के अभ्यर्थियों की बात करें तो ईडब्ल्यूएस (EWS) आरक्षण के अभ्यर्थियों (MP Teacher Recruitment) को आय प्रमाण पत्र जमा करना होगा। वहीं उच्चतर माध्यमिक शिक्षक चयन सूची और च्वाइस फिलिंग से जुड़े निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। ऐसे में आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार सभी भर्तियों (MP Teacher Recruitment) के लिए उम्मीदवार को किसी भी विषय में न्यूनतम 50 विकल्प या 50 से कम होने की स्थिति में चयन करना अनिवार्य है। ध्यान रहे कि निश्चित समय अवधि में यदि स्कूल विकल्प (MP Teacher Recruitment) का चयन नहीं किया जाता है, तो ऐसी स्थिति में विभागीय प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध रिक्तियों में से आवंटन किया जाएगा।
ये भी पढ़ें- Good news: कर्मचारियों-शिक्षकों का जल्द होगा मानदेय-वेतन का भुगतान, डीपीआई ने जारी किया आदेश

ये मिली चेतावनी
इससे पहले अभी कुछ ही समय पहले शिक्षा निदेशालय (MP Teacher Recruitment) की ओर से अभ्यर्थियों के लिए एक चेतावनी भी जारी की गई है। दरअसल लगातार अधिकारियों के पास आ रहे मैसेज्स से वह भड़क गए, जिसके चलते शिक्षा निदेशालय की ओर से एक विज्ञप्ति जारी (MP Teacher Recruitment) करते हुए साफ कहा गया है कि कुछ अभ्यर्थी हैं जो अधिकारियों को परेशान कर रहे हैं। निदेशालय उनके खिलाफ कार्रवाई कर उन्हें भर्ती प्रक्रिया (MP Teacher Recruitment) से बाहर का रास्ता दिखाएगा। दरअसल, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के पास नियुक्ति (MP Teacher Recruitment) के लिए रोजाना हजारों मैसेज और कॉल आ रहे हैं, जिससे अधिकारी परेशान हो गए हैं। इसी के चलते इसको लेकर अब लोक शिक्षा निदेशालय ने विज्ञप्ति जारी कर उम्मीदवारी (MP Teacher Recruitment) रद्द करने की चेतावनी दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो