scriptबीते 53 साल में भेल ने नहीं कराया दुकानों का मेंटेनेंस | In the last 53 years, BHEL did not maintain the shops | Patrika News

बीते 53 साल में भेल ने नहीं कराया दुकानों का मेंटेनेंस

locationभोपालPublished: Dec 05, 2019 08:33:06 pm

Submitted by:

Rohit verma

नगर प्रशासन विभाग नहीं ले रहा व्यापारियों की सुध

भोपाल. भेल के बाजारों में कारोबार करने वाले व्यापारी सुविधाओं को मोहताज हैं। इनकी दुकानों का मेंटेनेेंस पिछले 53 साल में एक बार भी नहीं कराया गया। प्रबंधन दुकानों पर अपने मालिकाना हक का दावा निरंतर करता है, मगर सुविधाओं के नाम पर औपचारिकता निभाई जा रही है। दो माह पहले बारिश के दिनों में दुकानों की छतों से मलबा गिरने जैसी घटना पिपलानी और बरखेड़ा मार्केट में हो चुकी हैं। बारिश खत्म होने के बाद भी दुकानों की छतों की रिपेयरिंग के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं, जिससे व्यापारियों में नाराजगी है।

टाउनशिप के व्यापारी स्वयं इसका मेंटेनेंस कराने में लगे हुए हैं। भेल के अनेक बाजारों में दुकानदारों को सुविधाओं के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। पार्किंग और स्ट्रीट लाइट की सुविधा भी नहीं मिल रही है। कुछ जगह पार्किंग बनी ही नहीं है। व्यापारियों का कहना है कि भेल नगर प्रशासन विभाग ने बीते 53 साल में एक बार भी दुकानों का मेंटेनेंस नहीं कराया है। जबकि किराया हर महीने वसूला जा रहा है। भेल के व्यापारी मदन बालानी ने बताया कि वर्ष 1965 में भेल प्रशासन ने साढ़े तीन हजार रुपए प्रति व्यापारी से लेकर खुद की जमीन पर दुकान बनाकर दी थी।

 

भेल एक व्यापारी से बिजली, पानी, साफ.-सफाई के अलावा 500 रुपए प्रति महीना किराया वसूलता है। भेल व्यापारियों को किरायदार तो मानता है, लेकिन सुविधाएं नहीं देता है। बीते 53 साल में एक बार भी दुकानों का मेंटेनेंस नहीं कराया। सुविधाएं नहीं मिलने से व्यापारी परेशान हो रहे हैं।

चौदह बाजारों में डेढ़ हजार व्यापारी
भेल ने विजय मार्केट, बजरंग मार्केट, पिपलानी मार्केट, बरखेड़ा मार्केट सहित करीब 14 जगह बाजार डेवलप किए हैं। इन बाजारों में 1420 रजिस्टर्ड दुकानदार हैं। इनसे नियमित किराया वसूलने के बाद भी सुविधाएं नहीं दी जा रही हैं। व्यापारियों ने बताया कि बाजारों में पीने के पानी तक की कोई व्यवस्था नहीं है। साफ.-सफाई की व्यवस्था निगम के हवाले है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो