scriptNavratri 2021 :नवरात्रि व्रत के दौरान डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, शरीर में महसूस नहीं होगी कमजोरी | Include these 5 things in the diet during Navratri fast | Patrika News

Navratri 2021 :नवरात्रि व्रत के दौरान डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, शरीर में महसूस नहीं होगी कमजोरी

locationभोपालPublished: Oct 07, 2021 01:50:43 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

नवरात्रि में शरीर को हाइड्रेटेड और एनर्जी से भरपूर रखने के लिए हेल्दी और पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए…..

5_days.png

Navratri fast

भोपाल। आज से शारदीय नवरात्रि यानी मां दु्र्गा की उपासना के पावन नौ दिन शुरु हो गए हैं। नवरात्रि में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। मान्यता है कि ऐसा करने से भक्तों को विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस साल शारदीय नवरात्रि आठ दिन के पड़ रहे हैं। तृतीया और चतुर्थी तिथि एक साथ पड़ने के कारण आज से शुरू हो रहे नवरात्रि 14 अक्टूबर को संपन्न होंगे।

15 अक्टूबर को विजयादशमी (दशहरा) का त्योहार मनाया जाएगा। नवरात्रि में लोग घर में कलश स्थापित करते हैं और व्रत रखते हैं। नवरात्रि के पर्व में नियम, अनुशासन का विशेष महत्व बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि नियमों का पालन और विधि पूर्वक पूजा करने से ही मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है। ऐसे में इस नवरात्रि उपवास करते समय खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें…..

eazytrendz_1597_trend20170928044741.jpg

– व्रत में हेल्दी रखने के लिए अखरोट और केले का शेक पी सकते हैं। इसके लिए केले, छाछ, अखरोट को मिक्सी में डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद स्वागनुसार शहद डालें।

– लौकी, कद्दू, आलू, अरबी, शकरकंद, गाजर, कच्चा केला, खीरा और टमाटर ही व्रत के दौरान खाए जा सकते हैं।

– नवरात्रि के व्रत में नारियल और शहद का लड्डू बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए आपको पीनट बटर, शहद, नारियल का आटा और नारियल चाहिए होगा. सबसे पहले शहद और पीनट बटर को अच्छी तरह से मिल जाए. इसेक बाद नारियल का आटा मिला दें और फिर उसके बॉल बनाकर नारियल के बूरे में लगाएं. कुछ देरे के लिए इन बॉल्स को फ्रिज में रख दें।

– ओट्स खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए कड़ाही को गर्म कर उसमें घी डालें और ओट्स डालकर भून लें और इसमें दूध डाल दें। जब ओट्स अच्छे पक जाए तो उसमें ड्राई फ्रूट्स डालें।

– इसके अलावा अपनी डाइट में नट्स का सेवन करें। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ शरीर को एनर्जी देने का काम भी करते हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84pchb

ट्रेंडिंग वीडियो