scriptशादियों में उड़ाया जमकर पैसा तो देना पड़ेगा हिसाब | Income tax department will keep an eye on expensive marriages | Patrika News

शादियों में उड़ाया जमकर पैसा तो देना पड़ेगा हिसाब

locationभोपालPublished: Mar 26, 2022 08:11:02 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

संपत्ति खरीदी या खर्च में 50 लाख से ज्यादा की राशि का उपयोग किया और जांच में आय के प्रमाण पेश नहीं किए तो ब्याज के साथ भारी पैनल्टी का प्रावधान किया गया है।

शादियों में उड़ाया जमकर पैसा तो देना पड़ेगा हिसाब

शादियों में उड़ाया जमकर पैसा तो देना पड़ेगा हिसाब

भोपाल. अब तक लोग शादियों में जमकर पैसा उड़ाते थे, क्योंकि इसका हिसाब किताब उन्हें देना पड़ता था, कई लोग तो अपनी काली कमाई का पैसा भी शादियों में जमकर लगाते थे, ताकि उनकी शान भी बने और अतिरिक्त कमाई की खपत भी हो जाए, लेकिन अगर अब आप महंगी शादियां करने जा रहे हैं, तो सावधान रहें, आयकर विभाग की टीम आपसे आपकी कमाई और पिछले दस साल में की गई कमाई का हिसाब पूछ सकती है।

इसका मतलब ये नहीं है कि आप महंगी शादियां नहीं कर सकते हैं, आप चाहे जितनी भी महंगी शादी करें, लेकिन आपके पास धड़ल्ले से खर्च किए जा रहे लाखों रुपए का हिसाब किताब होना चाहिए, ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े, क्योंकि अब आयकर विभाग 50 लाख रुपए से अधिक खर्च होने वाली शादियों पर नजर रखेगा।

महंगे होटलों और रिसोर्ट में होने वाली शादियों सहित अन्य निजी आयोजनों पर होने वाले खर्च पर भी अब आयकर विभाग नजर रखेगा। ऐसी पार्टी जिसमें 50 लाख या इससे अधिक राशि खर्च हो रही है तो उनके आयोजकों को आयकर के नोटिस मिल सकते हैं। आयकर अधिकारी पिछले 10 साल तक की इनकम के रिकॉर्ड की पड़ताल कर सकते हैं। पिछले साल तक जमीन, सोना और प्रॉपर्टी ही आयकर की जांच में शामिल थी, लेकिन नए प्रावधानों में अब शादी समारोह सहित निजी आयोजन पर होने वाले खर्च को भी इसके दायरे में लाया गया है।

यह भी पढ़ें : 1 अप्रैल से होगी 5 वीं और 8 वीं की परीक्षा, दिव्यांगों को मिलेगा आधा घंटा अधिक समय

ब्याज के साथ भारी पैनल्टी

कर सलाहकारों के अनुसार संपत्ति खरीदी या खर्च में 50 लाख से ज्यादा की राशि का उपयोग किया और जांच में आय के प्रमाण पेश नहीं किए तो ब्याज के साथ भारी पैनल्टी का प्रावधान किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो