scriptIncome Tax raid : भोपाल, जबलपुर, रायपुर में जीएसटी का छापा, करोड़ों की कर हेराफेरी पकड़ी | Income Tax raid : road maker company raid in Bhopal, Jabalpur, Raipur | Patrika News

Income Tax raid : भोपाल, जबलपुर, रायपुर में जीएसटी का छापा, करोड़ों की कर हेराफेरी पकड़ी

locationभोपालPublished: Jul 21, 2019 11:22:45 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

3 शहरों में श्रीजी इन्फ्रास्ट्रक्चर के दफ्तरों पर दबिश, करोड़ों की कर हेराफेरी पकड़ी

GST raids

GST raids

भोपाल. सडक़ और सरकारी कार्यों के निर्माण का ठेका लेने वाली श्रीजी इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और उससे जुड़ी कंपनियों पर सेंट्रल जीएसटी की कर अपवंचन शाखा ने शनिवार को छापे की कार्रवाई की। कंपनी के भोपाल में एमरॉल्ड पार्क, जबलपुर में सिविल लाइंस कार्यालय सहित रायपुर में एक साथ हुई कार्रवाई में करोड़ों रुपए की कर चोरी का पता चला है।

शुक्रवार देर रात तक 18 करोड़ रुपए से ज्यादा के कर अपवंचन के दस्तावेज मिल चुके हैं। शनिवार को ही 1.50 करोड़ रुपए जमा कराए गए। कर चोरी के मामले में इस वित्तीय वर्ष में सेंट्रल जीएसटी की यह बड़ी कार्रवाई है। कर अपवंचन शाखा की ओर से कंपनी के रिटर्न की जांच की गई। जांच में सामने आया कि समूह अवैध इनपुट टैक्स क्रेडिट के माध्यम से भारी मात्रा में कर चोरी कर रहा था।

श्रीजी इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने अन्य कई कंपनियों के साथ ज्वाइंट वेंचर बनाकर ठेके लिए और उन पर कार्य किया, जबकि, टैक्स का पूरा भुगतान इनपुट टैक्स क्रेडिट के जरिए किया गया। सेंट्रल जीएसटी को जानकारी मिली कि कंपनी ने कई राज्यों में सडक़ और शासकीय निर्माण कार्य किए हैं। कंपनी के जबलपुर के अलावा रायपुर और भोपाल में भी कार्यालय हैं।

वहां भी कंपनी का संचालन किया जा रहा है। लेकिन, कंपनी पूरा जीएसटी जमा नहीं कर रही थी। इस पर प्रधान आयुक्त सेंट्रल जीएसटी पीके अग्रवाल ने सेंट्रल जीएसटी के रायपुर और भोपाल आयुक्तालय के समन्वय से टीम का गठन किया। इसी आधार पर तीनों जगह कार्रवाई की गई। जबलपुर में संयुक्त आयुक्त नीरज चौबे और सहायक आयुक्त टिकेंद्र कृपाल के निर्देशन में टीम ने छापा मारकर कार्यालय से दस्तावेज जब्त किए।

श्रीजी इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की रिटर्न की जांच की गई। कंपनी अवैध इनपुट टैक्स क्रेडिट के माध्यम से टैक्स चोरी कर रही थी। अभी लगभग 18 करोड़ रुपए का कर अपवंचन सामने आया है।
– टिकेंद्र कृपाल, सहायक आयुक्त प्रिवेंटिव शाखा, सीजीएसटी आयुक्तालय, जबलपुर

हां, श्रीजी इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी पर विभाग की कार्रवाई चल रही है। इससे ज्यादा अभी कुछ बताया नहीं जा सकता। दस्तावेज जब्ती में ले लिये हैं।
– विनोद कुमार सक्सेना, चीफ कमिश्नर, सीजीएसटी, भोपाल जोन

जांच के बाद करेंगे खुलासा

श्रीजी इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी के कार्यालयों पर रायपुर, जबलपुर के अलावा भोपाल में भी कार्रवाई की गई है। हालांकि विभाग ने इसे फिलहाल पूरी तरह से गुप्त रखा है। कर चोरी का आंकड़ा कितना होगा यह दस्तावेजों की जांच से सामने आएगा।

विभागीय सूत्रों का कहना है कि भोपाल में श्रीजी के संचालक के एम्राल्ड पार्क, साकेत नगर में जांच की गई। यहां से भारी मात्रा में दस्तावेज बरामद किए गए हैं। हैं। अब इन दस्तावेजों की स्क्रूटनी की जाएगी। तीनों शहरों में देर रात तक कार्रवाई का दौर जारी था।

ट्रेंडिंग वीडियो