scriptपेंशनरों को बड़ी सौगात, महंगाई राहत में की बढ़ोतरी, आदेश जारी | Increase in dearness relief to pensioners | Patrika News

पेंशनरों को बड़ी सौगात, महंगाई राहत में की बढ़ोतरी, आदेश जारी

locationभोपालPublished: Sep 22, 2022 12:12:44 pm

Submitted by:

deepak deewan

सरकार ने पेंशनर्स की महंगाई राहत में बढ़ोतरी कर दी है

mp_dearness_relief.png

महंगाई राहत में बढ़ोतरी

भोपाल. राज्य सरकार ने पेंशनर्स को बड़ी सौगात दी है. सरकार ने पेंशनर्स की महंगाई राहत में बढ़ोतरी कर दी है. पेंशनर्स की महंगाई राहत में राज्य सरकार ने एक अगस्त 2022 से बढ़ोतरी की है। पेंशनर्स को महंगाई राहत की बढ़ी दर सितंबर माह से मिलेगी। इस संबंध में राज्य सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए हैं.
महंगाई राहत की दर एक अगस्त 2022 से छठवां वेतनमान में 189 प्रतिशत और सातवां वेतनमान में 28 प्रतिशत – पेंशनर्स की महंगाई राहत में राज्य सरकार ने खासी बढ़ोतरी की है। वित्त विभाग के आदेश के तहत महंगाई राहत की दर एक अगस्त 2022 से छठवां वेतनमान में 189 प्रतिशत और सातवां वेतनमान में 28 प्रतिशत होगी। पेंशनर्स को महंगाई राहत की बढ़ी दर सितंबर माह से मिलेगी।
वर्तमान में राज्य शासन के पेंशनरों को छठवें वेतनमान में 174ः की दर से एवं सातवें वेतनमान में 22 प्रतिशत की दर से मंहगाई राहत – मालूम हो वर्तमान में राज्य शासन के पेंशनरों को छठवें वेतनमान में 174ः की दर से एवं सातवें वेतनमान में 22 प्रतिशत की दर से मंहगाई राहत स्वीकृत है। आदेश के अनुसार 80 वर्ष या उससे अधिक की आयु के पेंशनरों को देय अतिरिक्त पेंशन पर भी महंगाई राहत देय होगी।
अनुकंपा के आधार पर सेवा में रखा गया है तो ऐसे मामलों में परिवार पेंशन पर महंगाई राहत की पात्रता नहीं होगी- महंगाई राहत में शर्त भी लगाई गई है. इसके अनुसार यदि किसी व्यक्ति को उसके पति-पत्नी की मृत्यु के कारण अनुकंपा के आधार पर सेवा में रखा गया है तो ऐसे मामलों में परिवार पेंशन पर महंगाई राहत की पात्रता नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो