scriptग्रामीणों में साफ- सफाई के प्रति बढ़ी जागरुकता | Increased awareness about cleanliness among villagers | Patrika News

ग्रामीणों में साफ- सफाई के प्रति बढ़ी जागरुकता

locationभोपालPublished: Sep 03, 2021 09:48:02 pm

Submitted by:

Ashok gautam

एक साल में आईं 32 हजार से अधिक शिकायतें
प्रदेश में आठ माह के अंदर 50 हजार से अधिक गांवों से करीब दो लाख बीस हजार शिकायतें
विभाग ने इन शिकायतों में से 80 फीसदी शिकायतों का निराकरण भी कर दिया है।

Illegal sand

SDM and deputy collector in rice mill camp

भोपाल। ग्रामीणों में साफ-सफाई के प्रति जागरुकता बढ़ी है। प्रदेश में दस हजार गांवों से 32 हजार से अधिक शिकायतें साफ सफाई नहीं होने, कचरा नहीं उठाने को लेकर पंचायत एवं ग्रामीण विभाग के पास आई हैं। यह शिकायतें स्वच्छता पोर्टल, सीएम हेल्प लाइन और लिखित में जिला पंचायत कार्यालयों में भेजी गई हैं।
सफाई को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें रीवा जिले से दर्ज कराई गई है, जिनकी संख्या 10 हजार के आस पास है। दूसरे नम्बर पर सागर और तीसरे नम्बर पर मुरैना जिला है।
प्रदेश में आठ माह के अंदर 50 हजार से अधिक गांवों से करीब दो लाख बीस हजार शिकायतें आई हैं। जिसमें सबसे ज्यादा शिकायतें गांवों में साफ सफाई, नज जल योजना का लाभ, शौचालय निर्माण, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास, निर्माण कार्यों की गुणवत्ता खराब होने और खरीदी के बाद भुगतान नहीं करने को लेकर की गई हैं। विभाग ने इन शिकायतों में से 80 फीसदी शिकायतों का निराकरण भी कर दिया है।


9 हजार शिकायतें पैसे मांगने को लेकर
सरपंच और सचिव द्वारा काम कराने के नाम पर पैसे मांगने की भी शिकायतें भी आ रही हैं। इस तरह की एक हजार शिकायतें हर माह पोर्टल पर दर्ज कराई जाती हैं। ऐसी शिकायत करने वालों में कैलाश प्रजापति ने छिंदवाड़ा जिले के पंडुर्ना ग्राम चिपनखापा और डिंडोरी जिले के कोकोमटा से मदन सहित करीब 9 हजार लोग शामिल हैं।
—–
काम कराने के बाद भुगतान नहीं करते अधिकारी
कार्यालयीन रख-रखाव, सामग्री खरीदी के बाद अधिकारी भुगतान नहीं करते हैं। इसको लेकर पिछले आठ माह में 15 हजार से अधिक साप्लायरों, करोबारियों ने शिकायतें की हैं। वहीं निर्माण कार्यों को लेकर भी दस हजार से अधिक शिकायतें की गई हैं।
शिकायतों के मामले में टाप टेन जिले
जिला ——– शिकायतें
रीवा ——-10000
सागर —–7698
मुरैना —7639
सतना —-7326
शिवपुरी—-7303
विदिशा—6506
राजगढ़ –6488
छतरपुर—6360
खरगोन–6235
खंडवा –6034
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो