scriptइलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ी डिमांड : सब्सिडी मिले तो इस बार 20 हजार करोड़ का हो सकता है कारोबार | increased demand for electric vehicle in madhya pradesh | Patrika News

इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ी डिमांड : सब्सिडी मिले तो इस बार 20 हजार करोड़ का हो सकता है कारोबार

locationभोपालPublished: Sep 24, 2022 07:27:38 pm

Submitted by:

Faiz

मध्य प्रदेश में कुल 32533 ईवी, भोपाल में 5235 वाहन ही पंजीकृत, ईवी खरीद पर सब्सिडी मिले तो 20 हजार करोड़ का कारोबार हो सकता है।

News

इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ी डिमांड : सब्सिडी मिले तो इस बार 20 हजार करोड़ का हो सकता है कारोबार

भोपाल. त्योहारी सीजन में ऑटो डीलर्स के पास इलेक्ट्रिक व्हीकल यानी ईवी को लेकर सबसे ज्यादा कॉल आ रहे हैं। लोग जानना चाहते हैं कि, इवी को लेकर सरकार की क्या नीति है और कौन सी गाड़ी मार्केट में आने वाली है। हालांकि, मध्य प्रदेश सरकार के पास ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए अभी कोई ठोस नीति नहीं है। यहां कई परिवर्तनों की जरूरत है। महाराष्ट्र की तरह ई – व्हीकल खरीदने पर सब्सिडी देकर इसे बढ़ावा दिया जा सकता है। देश में महाराष्ट्र ऐसा राज्य है, जहां इवी पर सबसे ज्यादा सब्सिडी मिल रही है। यहां ईवी का बाजार काफी बड़ा हो गया है। वाहन की चार्जिंग लिए जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन और विद्युत दरों में राहत दी गई है।

एमपी में खुल सकती है 20 हजार करोड़ के निवेश की राह

मध्य प्रदेश सरकार भी सब्सिडी का विकल्प खोलती है तो यहां भी 20 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश का रास्ता खुलने के साथ इ व्हीकल की संख्या बढ़ सकती है। मप्र में अभी ईवी खरीदने पर 4 प्रतिशत की राशि देनी होती है। इस पर 1 प्रतिशत का खर्च अलग है। प्रदेश में कुल 32533 ईवी पंजीकृत हैं। इंदौर में 6088 और भोपाल में कुल 5235 ईवी हैं।
यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में 9 जिलों मे मौसम विभाग का येलो अलर्ट जारी, किसानों के लिए मुसीबत


इन राज्यों में रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन में छूट

मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक कारों और एसयूवी के लिए डायरेक्ट सब्सिडी की सुविधा तो नहीं लेकिन रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस में छूट मिलती है। राजस्थान में एक सिंतबर को नई नीति लॉन्च हुई है। वो दोपहिया वाहनों के लिए पांच से दस हजार रुपए एसजीएसटी और तीन पहिया वाहनों की खरीद के लिए दस से बीस हजार तक की प्रतिपूर्ति करेगा।
गुजरात में रोड टैक्स पर 50 प्रतिशत डिस्काउंट

जब से देश में ईवी पॉलिसी लागू हुई है तब से अधिकांश राज्यों में रोड टैक्स माफ है। इसमें गुजरात और केरल नहीं आते जहां कुल रोड टैक्स का 50 परसेंट डिस्काउंट दिया जाता है। महाराष्ट्र ने ईवी के रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस को माफ कर दिया है, सब्सिडी दी जा रही है अलग। ऐसा की वह अगले पांच साल में महाराष्ट्र में प्रदूषण की रफ्तार को काफी कम कर सकेंगे। दिल्ली भी इसी राह पर है, लेकिन अभी तक नीति पूरी तरह स्पष्ट नहीं है।

परिवहन मंत्री ने कही ये बात

वहीं, मामले को लेकर मध्य प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत का कहना है कि, ईवी पॉलिसी में वाहन मालिकों को अनेक प्रकार की छूट का प्रावधान है। इसकी शुरुआत एक प्रतिशत रजिस्ट्रेशन टैक्स दर लागू कर की गई है।

ईवी की खरीद पर कहां क्या सहूलतें

-केंद्र सरकार 5 फीसदी जीएसटी लेता है।

-महाराष्ट्र में रजिस्ट्रेशन रोड टैक्स माफ की सब्सिडी देता है।

-गुजरात, असम और पश्चिम बंगाल 1.50 लाख रुपए तक सब्सिडी देते हैं।
-ओडिशा में1 लाख रुपए तक का इन्सेंटिव मिलता है।

-मेघालय 60 हजार रुपए सब्सिडी दी जाती है।

घर में घुसा मगरमच्छ, गांव में मचा हड़कंप, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dx6a8
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो