scriptकोरोना काल में निर्माण कॉस्ट बढ़ाने से रियल स्टेट को होगी मुश्किल, स्टाम्प ड्यूटी कम करते तो बाजार को मिलता बूस्टअप | Increasing the construction cost in the Corona era will make real stat | Patrika News

कोरोना काल में निर्माण कॉस्ट बढ़ाने से रियल स्टेट को होगी मुश्किल, स्टाम्प ड्यूटी कम करते तो बाजार को मिलता बूस्टअप

locationभोपालPublished: Jul 01, 2020 09:43:14 pm

– कलेक्टर गाइडलाइन में जमीनों के रेट नहीं बढ़ाए, लेकिन निर्माण कॉस्ट लागू कर राजस्व बढ़ाने का तरीका निकाला

कोरोना काल में निर्माण कॉस्ट बढ़ाने से रियल स्टेट को होगी मुश्किल, स्टाम्प ड्यूटी कम करते तो बाजार को मिलता बूस्टअप

कोरोना काल में निर्माण कॉस्ट बढ़ाने से रियल स्टेट को होगी मुश्किल, स्टाम्प ड्यूटी कम करते तो बाजार को मिलता बूस्टअप

भोपाल. कोरोना काल में प्रॉपर्टी पर निर्माण कॉस्ट बढ़ाने का असर रियल स्टेट पर पड़ सकता है। पहले ही बाजार की स्थिति ठीक नहीं थी। इसके बाद कोरोना ने रही बची कसर पूरी कर दी। पंजीयन कार्यालय खुलने के बाद जैसे-तैसे रजिस्ट्री की कुछ संख्या बढऩा शुरू हुई तो अब कंस्ट्रक्शन कॉस्ट बढ़ा दी। इससे एक हजार वर्ग फीट के प्लॉट की रजिस्ट्री में 25 से 40 हजार रुपए अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। जबकि शहर में काफी समय पहले पूरे हो चुके कई प्रॉजेक्ट में बड़ी संख्या फ्लैट, ड्यूप्लेक्स रेडी टू पजेशन की स्थिति में खड़े हैं। रियल स्टेट से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि इस समय सरकार कंस्ट्रक्शन कॉस्ट न बढ़ाकर स्टाम्प ड्यूटी कम करनी थी या कलेक्टर गाइडलाइन में रियायत दी जाती जो तो रियल स्टेट को भी बूस्टअप मिल जाता।
पंजीयव विभाग के अफसर वर्ष 2010 से लगातार कलेक्टर गाइडलाइन की दरों में बढ़ोत्तरी करते चले आ रहे थे। कभी अधिक दरों पर हुई रजिस्ट्री को आधार बनाकर रेट बढ़ाए तो कभी विकास का नाम देकर। कांग्रेस सरकार के समय में प्रदेश में जमीनों की दरों में 20 फीसदी कमी की, लेकिन पंजीयन शुल्क बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया। फरवरी 2020 में कोरोना की आहट के बीच वाणिज्यकर विभाग ने कंस्ट्रक्शन कॉस्ट बढ़ाकर 8000 वर्ग मीटर से 12000 वर्ग मीटर कर दी। जिसे 1 जुलाई से लागू कर दिया गया, ऐसे में आम आदमी की प्लॉट, फ्लैट की रजिस्ट्री में काफी अंतर बढ़ गया। इस कॉस्ट के लागू होने के बाद पहले दिन 145 रजिस्ट्री हुईं हैं। जबकि ये आंकड़ा 200 के करीब पहुंच रहा था।
– कॉस्ट लगाने से पहले विचार करना था

निर्माण कॉस्ट बढ़ाने से बाजार पर असर पड़ा है। पहले से स्थिति ठीेक नहीं है। सरकार को कॉस्ट बढ़ाने से पहले एक बार क्रेडाई या अन्य से राय लेना चाहिए थी। इसके बाद इसे लागू करते तो बेहतर रहता।
नितिन अग्रवाल, अध्यक्ष, के्रडाई भोपाल
– सरकार को इंतजार करना था

सरकार को ऐसा लगता है कि कंस्ट्रक्शन कॉस्ट बढ़ाने से स्टाम्प ड्यूटी बढ़ सकती है, तो देख लें। लेकिन इस समय सरकार को रियल स्टेट को बूस्टअप करना था। कोरोना के दौरान स्थिति खराब थी। इससे खरीददार पर असर पड़ेगा। स्टाम्प ड्यूटी कम करते तो ज्यादा अच्छा रहता।
नीरज मेकर, प्रमोटर, मेकर रियल वेंचर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो