scriptतीसरे विश्वयुद्ध की आहट के बीच भारत ने बनाया 500 किलो का बम, पूरा एयरपोर्ट कर देगा तबाह | India made a 500 kg gp bomb, will destroy the entire airport | Patrika News

तीसरे विश्वयुद्ध की आहट के बीच भारत ने बनाया 500 किलो का बम, पूरा एयरपोर्ट कर देगा तबाह

locationभोपालPublished: Apr 02, 2022 06:12:38 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

डीआरडीओ ने तैयार किया है जीपी बम, युद्ध के समय चीन-पाकिस्तान में मचा सकता है तबाही

500_kg_gp_bumb.jpg

भोपाल. रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ ही तीसरे विश्व युद्ध की आहट से दुनिया सहमी हुई है और दुनियाभर के देश अपने रक्षात्मक हथियारों की नए सिरे से समीक्षा कर रहे हैं। तनावपूर्ण माहौल में भारत ने 500 किलो के जीपी बम को अपनी वायुसेना को सुपुर्द कर पूरा दुनिया को संदेश दिया है कि शांति प्रिय देश भारत अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए हमेशा तैयार रहता है।

इस बम को मध्य प्रदेश के जबलपुर में आयुध निर्माणी खमरिया ने तैयार किया है। आयुध निर्माणी खमरिया की ओर से भारतीय वायुसेना को दुश्मन के छक्के छुड़ाने के लिए 500 किलो का जीपी बम सौंपा दिया है। इस बम के आने से हमारी वायुसेना की ताकत में जबरदस्त इजाफा हुआ है। डीजीएक्यूए के कमांडिंग ऑफिसर और आर्मामेंट कंस्ट्रक्शन के अधिकारियों ने 500 किलो जीपी बम की पहली खेप वायुसेना को सौंपी है।

आइए अब जान लेते है इस बेहद खतरनाक जीपी बम में ऐसा क्या है जिससे देश के दुश्मन कांप जांएगे। इस बम में 21000 स्टील के गोले मौजूद हैं, जो किसी भी दुश्मन के छक्के छुड़ाने के लिए काफी है। इस बम के मिलने से वायुसेना की मारक क्षमता को काफी बढ़ गई है। इस बम की लंबाई 1.9 मीटर और वजन 500 किलो है। बम को भारतीय वायुसेना में मौजूद जगुआर और सुखोई एसयू-30 एमकेआई से लॉन्च किया जा सकता है। इसकी टेस्टिंग पहले ही हो चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो