देश की सबसे तेज गतिमान एक्सप्रेस अब भोपाल तक

देश की सबसे तेज गतिमान एक्सप्रेस अब भोपाल तक

Pushpam Kumar | Publish: Sep, 04 2018 10:31:22 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

सुविधा : गांधी जयंती पर रेलवे की सौगात

भोपाल. गांधी जयंती के अवसर पर भोपालवासियों को नई सौगत मिल सकती है। देश की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस 02 अक्टूबर से भोपाल तक चलेगी। रेलवे ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। टाइम टेबल भी लगभग फाइनल हो चुका है। सूत्रों के अनुसार गतिमान एक्सप्रेस के चलने के बाद शताब्दी को बंद किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि निजामुद्दीन से आगरा के बीच शुरू हुई गतिमान एक्सप्रेस को 19 फरवरी से आगरा से बढ़ाकर ग्वालियर और एक अप्रैल से झांसी तक कर दिया गया है। गाड़ी संख्या 12049/12050 निजामुद्दीन-आगरा गतिमान एक्सप्रेस (शुक्रवार छोड़कर) 01 अप्रैल से झांसी तक चल रही है। देश की सबसे तेज यह ट्रेन दिल्ली से आगरा के बीच 188 किलोमीटर का सफ र 100 मिनट में पूरा कर लेती है।

निजामुद्दीन से भोपाल 06.30 घंटे में लाने का टारगेट
रेलवे सूत्रों के अनुसार इस ट्रेन को निजामुद्दीन से भोपाल 06.30 घंटे में लाने का टारगेट रेलवे ने तय किया है। बता दें अभी भोपाल शताब्दी को निजामुद्दीन से हबीबगंज तक आने में लगभग 08.30 घंटे का समय लगता है। ऐसे में यह ट्रेन शताब्दी से लगभग 02 घंटे कम समय में भोपाल तक पहुंचेगी। चूंकि दोनों ट्रेन का समय लगभग एक है, ऐसे में माना जा रहा है कि शताब्दी को बंद कर इसकी जगह केवल गतिमान एक्सप्रेस को चलाया जाएगा।

शताब्दी की आए दिन आती हैं शिकायतें, झटके दे रहे कोच
निजामुद्दीन से हबीबगंज के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस की आए दिन शिकायतें आ रही हैं। टे्रन के कोच काफी पुराने हो चुके हैं। शताब्दी में झटके लगने की शिकायतें भी यात्रियों ने की है। यही नहीं कई कोच में टूटे दरवाजे, टूटी खिड़कियां, शौचालय में लीकेज जैसी शिकायतें लंबे समय से आती रही हैं।

 

गतिमान एक्सप्रेस को भोपाल तक चलाने के लिए प्रस्ताव आया है। इस पर काम किया जा रहा है। जल्द ही इसके भोपाल तक चलने की संभावना है।

वेद प्रकाश, डायरेक्टर, कोचिंग रेलवे बोर्ड

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned