scriptWeather updates : नदी-नाले उफान पर, मौसम विभाग ने दी अति भारी बारिश की चेतावनी | India Weather Forecast heavy rain in madhya pradesh | Patrika News

Weather updates : नदी-नाले उफान पर, मौसम विभाग ने दी अति भारी बारिश की चेतावनी

locationभोपालPublished: Jul 27, 2019 11:16:10 am

Submitted by:

Manish Gite

India Weather Forecast: मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 48 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) के 27 जिलों में भारी बारिश और कुछ जिलों में अति-भारी बारिश हो सकती है। जानिए कितना कम होगा तापमान…।

India Weather Forecast heavy rain in madhya pradesh

India Weather Forecast : नदी-नाले उफान पर, मौसम विभाग ने दी अति भारी बारिश की चेतावनी

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में मानसून मजबूत ( strong monsoon ) हो जाने के बाद से ही सभी जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। कई जिलों से नदी-नाले उफान पर होने की खबरें आ रही हैं। मौसम विभाग ( IMD ) ने आने वाले तीन दिनों में भारी बारिश और कई जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी ( heavy rain alert ) जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 48 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) के 27 जिलों में यह स्थिति हो सकती है।

 

imd
IMAGE CREDIT: patrika

मौसम विभाग (India meteorological department ) के मुताबिक आने वाले 48 घंटे के दौरान प्रदेश के 27 जिलों में भारी बारिश और कहीं-कहीं अति भारी बारिश हो सकती है। इनमें उज्जैन, मंदसौर, नीमच, आगर मालवा, रतलाम, शाजापुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, राजगढ़, रायसेन, सीहोर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, श्योपुरकलां, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, खंडवा, सागर, दमोह, छतरपुर, रीवा, सतना, छिंदवाड़ा शामिल है। इनके अलावा बाकी जिलों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा अथवा गरज चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी।

 

श्योपुर में जन-जीवन अस्तव्यस्त
मध्यप्रदेश के श्योपुर में लगातार हो रही बारिश से नदियां उफान पर आ गई है। श्योपुर टापू में तब्दील हो गया है। यहां पिछले 8 घंटों में 147 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा ग्वालियर, मुरैना, शिवपुरी के साथ ही राजस्थान जाने वाले रास्ते शुक्रवार सुबह से ही बंद हैं। सबसे ज्याद हालत खराब श्योपुर से 10 किमी दूर स्थित बरसाती नदी पर है, जहां बावंदा पुलिया के 4 फीट ऊपर से पानी बह रहा है।

 

 

guna

कई गांवों का संपर्क टूटा
अशोक नगर से गुजरी सूखी नदी उफान पर आ गई है। अशोक नगर से जुड़े आधा दर्जन गांवों के रास्ते बंद हो गए हैं। बताया जा रहा है कि जिले में गुरुवार से अब तक करीब 4 इंच बारिश हो चुकी है।, जबकि अशोक नगर शहर और मुंगावली में 5 इंच बारिश हुई है।

 

गुना में नदी नाले उफने
गुना से खबर है कि गुरुवार रात से सुबह 8.30 बजे तक 6 घंटे में 145 मिलीमीटर यानी 5.7 इंच पानी गिरा। बीते 24 घंटे के भीतर देश में सर्वाधित बारिश वाले 10 शहरों में गुना दूसरे नंबर पर है। इससे प्यासे खेत, खाली तालाब और सूखी नदियों में पानी आ गया है। गुना में उद्योग विभाग के आवास, म्याना स्कूल और बमोरी के कन्या हॉस्टल में पानी भर गया।

 

यहां हुई सामान्य बारिश
प्रदेश के भोपाल समेत रायसेन, मंडला, राजगढ़, डिंडौरी, सतना, रीवा, सिंगरौली, नरसिंहपुर, सीहोर, बुरहानपुर, खरगोन, आगर-मालवा, उज्जैन, भिंड, दमोह, बड़वानी, खंडवा, धार, ग्वालियर, शाजापुर, दतिया, शिवपुरी, अलीराजपुर, जबलपुर में सामान्य बारिश हुई।

ashoknagar

यह है पिछले 24 घंटों का हाल
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे से मानसून सक्रिय है। लगभग सभी संभागों में बारिश का दौर जारी है। शिवपुरी, गुना में 15 सेमी, अशोकनगर, मुंगावली में 13, कोलारस में 9 सेमी बारिश दर्ज की गई।

एक दिन में गिरा 6 डिग्री पारा
भोपाल समेत कई शहरों में हुई बारिश से कुछ ही घंटों में छह डिग्री तक पारा गिर गया। इससे लोगों को थोड़ी राहत मिली, लेकिन अब भी सामान्य से अधिक तापमान होने के कारण गर्मी का असर भी बरकरार है।

रतलाम में सबसे अधिक बारिश
मौसम विभाग ( IMD ) के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में रतलाम जिला ऐसा हैं, जहां सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है। यहां 538.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 232.4 मिमी अधिक है। प्रदेश में सबसे कम 189.4 मिमी बारिश सीधी जिले में दर्ज की गई है, जो सामान्य से भी 202 मिमी कम है।

कहां कितना तापमान

( city weather report )
-भोपाल का अधिकतम तापमान 28 डिग्री पर आ गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री पर है। 1 अगस्त तक लगातार बारिश रहने और तापमान में कोई परिवर्तन की उम्मीद नहीं है।
-जबलपुर का तापमान भी 30 पर आ गया है, यहां न्यूनतम तापमान 24 डिग्री बना हुआ है। लगातार बारिश का दौर रहने की उम्मीद है, 1 अगस्त तक तापमान में एक डिग्री की कमी और हो सकती है।
-सतना में भी लगातार बारिश का दौर जारी रहने से अधिकतम तापमान 32 डिग्री हो गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री पर है।
-एक अगस्त तक के अनुमान के मुताबिक तापमान में तीन डिग्री की गिरावट आएगी, जबकि न्यूनतम तापमान में कोई परिवर्तन की उम्मीद नहीं है।
-ग्वालियर में दो दिन पहले 39 डिग्री पर रहने वाला तापमान 31 डिग्री पर आ गया है। न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री पर है। एक अगस्त को अधिकतम तापमान 28 पर पहुंचने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री पर रहने का अनुमान है।
-मालवा क्षेत्र के इंदौर में भी अधिकतम तापमान 30 डिग्री पर पहुंच गया है। यहां भी बारिश का दौर शुरू हो गया है। जबकि एक अगस्त तक न्यूनतम तापमान 28 डिग्री पर पहुंचने का अनुमान है।
-सागर जिले का तापमान भी 31 डिग्री पर पहुंच गया है, जो एक अगस्त तक 30 डिग्री के नीचे उतर सकता है। यहां भी लगातार तीन से चार दिनों तक बारिश का अनुमान है।

ट्रेंडिंग वीडियो