scriptदुधमुही बच्‍ची ने दी अपनी मां को ‘स्‍तन कैंसर’ की जानकारी | baby detects mums cancer by only feeding from one side | Patrika News

दुधमुही बच्‍ची ने दी अपनी मां को ‘स्‍तन कैंसर’ की जानकारी

Published: Oct 31, 2015 10:11:00 am

Submitted by:

एक महिला ने अपने स्‍तन कैंसर का खुलासा करते हुए बताया कि उसकी दुधमुही बच्‍ची के कारण ही उन्हें अपने स्‍तन कैंसर का पता चला है। महिला को थर्ड स्‍टेज का ब्रेस्‍ट कैंसर था।

एक महिला ने अपने स्‍तन कैंसर का खुलासा करते हुए बताया कि उसकी दुधमुही बच्‍ची के कारण ही उन्हें अपने स्‍तन कैंसर का पता चला है। महिला को थर्ड स्‍टेज का ब्रेस्‍ट कैंसर था।

शक्‍ित की एक बेटी लायला उनकी तीसरी बेटी है। वह इस बात से परेशान रहती थी कि उनकी बच्‍ची सिर्फ एक ही तरफ से स्‍तनपान करती थी। पहले तो वह इस बात से काफी परेशान थी कि बच्‍ची एक ही तरफ से दूध क्‍यों पीती है।

बाद में जब उन्‍होंने इस बारे में डॉक्टर से बात की तो पता चला कि उनके स्‍तन में एक गांठ थी। डॉक्‍टरों ने बताया कि संभवत: दूध के जम जाने के कारण यह गांठ पड़ी होगी, लेकिन इसके साथ ही एमआरआई भी कराई गई। यानि वो स्तन कैंसर की थर्ड स्टेज से गुजर रहीं हैं।

39 वर्षीय शक्‍ित लगातार दो सालों तक मैसेक्‍टॉमी और रीकंस्‍ट्रक्‍ट सर्जरी के बाद उनकी हालत में अब सुधार हो रहा है। इलाज के कारण वह अपनी बेटी लायला की देखभाल नहीं कर सकीं, जिसका उन्‍हें बहुत पछतावा भी है।

चिकित्‍सा विशेषज्ञों के अनुसार, लायला ने कैंसर के बारे में भांप लिया था। कैंसर की कोशिकाओं के चलते दूध का स्‍वाद बदल गया था, इसीलिए वह एक ही तरफ से दूध पीती थी।

शक्‍ित ने यह कहानी इसलिए साझा की है, ताकि जो लोग यह सोचते हैं कि वे कैंसर से सुरक्ष‍ित हैं, वे इसके बारे में गंभीरता से ध्‍यान रखें। उन्‍होंने बताया कि उनके परिवार में किसी को भी कैंसर नहीं है। इस बीमारी के होने के बाद भी वह काफी स्‍वस्‍थ थी। हालांकि, बीमारी अंदर ही अंदर बढ़ रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो