scriptरेलवे यात्री ध्यान देंः 29 व 30 जून तक सभी ट्रेन में होने जा रहा है बदलाव | Indian Railway changes are going to happen in all trains till 29th and | Patrika News

रेलवे यात्री ध्यान देंः 29 व 30 जून तक सभी ट्रेन में होने जा रहा है बदलाव

locationभोपालPublished: Jun 22, 2022 06:49:24 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

सबसे पहले पंजाबमेल व पठानकोट एक्सप्रेस में होंगे बदलाव,शुरू हो जाएगी ये सुविधा

patrika_mp_irctc_eticket_general_ticket.png

भोपाल. रेलवे 29 जून से देशभर की सभी ट्रेन में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। इसको लेकर रेलवे की सभी जोन में तैयारियां की जा रही हैं। वर्तमान में एक-एक करके यात्री ट्रेन में (second class) जनरल कोच में दिए जा रहे और रिजर्वेशन खत्म होते जा रहे हैं और जनरल टिकट की सुविधा शुरू करने जा रहा है,

इसके तहत यहां से गुजरने वाली पंजाबमेल में सबसे पहले जनरल कोच के आरक्षण बंद कर जनरल टिकट दी जाएगी, जबकि अन्य ट्रेन में 29 और 30 जून से रिजर्वेशन बंद करने का ऐलान कर दिया है। रेलवे टिकट काउंटर के कंप्यूटर में यह जानकारी प्रदर्शित की जा रही है।

यह भी पढ़ें

अग्निपथ विरोधः सफर करने में डर रहे यात्री, बिहार से आने वाली ट्रेन चल रही खाली

जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड पूर्व की तरह सभी ट्रेन में जनरल टिकट शुरू करने जा रही है। इसके लिए 29 जून से सभी ट्रेन में डी-1 और डी-2 के नाम से चल रहे जनरल कोच में हो रहे अग्रिम रिजर्वेशन को समाप्त किया जा रहा है। इसके बाद यात्री सभी ट्रेनों में जनरल टिकट से यात्रा कर सकेंगे।

वहीं जंक्शन पर रुकने वाली अप रूट की ट्रेन 12138 फिरोजपुर-मुंबई पंजाबमेल के जनरल कोच में हो रहे रिजर्वेशन को बंद कर दिया है। इसके बाद मुंबई की तरफ जाने वाली 11058 पठानकोट एक्सप्रेस में 21 जून से सामान्य बोगियों में आरक्षण सुविधा हटा ली गई है। वहीं कुशीनगर एक्सप्रेस में 29 जून से तथा तुलसी एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस एवं अन्य ट्रेन में 30 जून से पूरी तरह से जनरल बोगियों में आरक्षण की व्यवस्था को समाप्त कर दिया जाएगा।

एक जुलाई से जनरल टिकट चालू
भोपाल मंडल के पीआरओ, सूबेदार सिंह ने बताया कि आगामी एक जुलाई से सभी ट्रेनों में जनरल टिकट चालू हो जाएगी। इसलिए 29 व 30 जून तक ट्रेनों के जनरल कोच में दिए जा रहे रिजर्वेशन को बंद कर दिया जाएगा। अभी पंजाब मेल की जनरल बोगियों से आरक्षण की बाध्यता खत्म कर दी गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8bwi79
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो