Indian Railway: कम हुआ किराया, रेल यात्रियों को मिली राहत, यहां देखें नयी रेट लिस्ट!

इंडियन रेलवे ने अपने यात्रियों को एक बड़ी खुशखबरी दी है जिसका फायदा लोगों को जल्द ही मिलने लगेगा..

By: योगेंद्र Sen

Published: 10 Feb 2018, 03:33 PM IST

भोपाल। पार्किंग शुल्क बढ़ने से विवाद में चल रहा हबीबगंज रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने वाली बंसल प्रायवेट कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर अबू आसिफ ने शनिवार के बढ़ते विवाद को देखते हुए नया पार्किंग रेट लिस्ट जारी किया है। हालांकि यात्रियों का अब भी कहना है कि जारी किया गया नया रेट लिस्ट पहले की तुलना में अभी भी ज्यादा है। दरअसल, हबीबगंज रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए एक बंसल प्रायवेट कंपनी को ठेका दिया गया है। जिसके बाद से प्रायवेट कंपनी रेलवे स्टेशन पर गाड़ी खड़ी करने वालों से मनमानी पार्किंग रेट वसूल कर रही थी। पत्रिका द्वारा पार्किंग में अवैध वसूली को लेकर चलाए जा रहें मुहिम के बाद शनिवार को हबीबगंज रेलवे स्टेशन की पार्किंग शुल्क में बदलाव किया गया। नए पार्किंग रेट लिस्ट से आने के बाद जब यात्री से इसके बारे में राय ली गई तो उनका कहना है कि रेट लिस्ट अभी भी बहुत ज्यादा है।

train

ये है पार्किंग का नया रेट लिस्ट
दो पहिया वाहन
- free time 15 mins
- 16 min free all vehicle (more than 100% time relaxation).
- 2 wheeler parking , 15 min to 2 hr @ Rs 10/- (33% reduction)
- After first 2hr, every 2 hr @ Rs 15/- (25% reduction)
- Monthly pass @ Rs 4000/- (33% reduction)
- Monthly pass on MST @ Rs 995 (for 12 hr daily only)

चार पहिया वाहन
- free time 15 mins
- 16 min to 2 hr @ Rs 20/- (50% reduction)
- After first 2hr, every 2 hr @ Rs 40/- (20% reduction)
- Monthly pass @ Rs 12000/- (20% reduction)
- Monthly pass on MST @ Rs 5995 (for 12 hr daily only).
- The Rates will be applicable from 00:00 hr 11.02.18
- Company ne kuchh aisa bataya hai formula

train

इन इलाकों के लोगों ज्यादा आते हैं हबीबगंज रेलवे स्टेशन
हबीबगंज स्टेशन में 60 ट्रेनों का स्टॉपेज शुरु होने के बाद नए भोपाल की आबादी अब यहीं से अपना सफर शुरु और समाप्त करती है। रचना नगर, गौतम नगर, तुलसी नगर, शिवाजी नगर, चूनाभट्टी, कोलार, शाहपुरा, अरेरा, होशंगाबाद रोड, बावडि़याकला, कटारा हिल्स, अवधपुरी, बीएचईएल, साकेत नगर और एम्स के आसपास रहने वाले लोग हबीबगंज से ही ट्रेनें पकड़ते हैं।

आम लोगों के साथ मची लूट
हबीबगंज रेलवे स्टेशन को मार्डन बनाने के नाम पर आम लोगों के साथ मची लूट के ये तीन उदाहरण हैं जो स्टेशन आने वाले लगभग हर नागरिक को झेलने पड़ रहे हैं। चार रोज से मचे हंगामे के बीच पार्र्किंग ठेकेदार ने ड्रॉप एंड गो लेन का फ्री टाइम 7 से बढ़ाकर 15 मिनट कर दिया है लेकिन इसका भी ठीक तरह से पालन नहीं हो रहा है। लोगों को 10 से 12 मिनट वाहन खड़ा करने के बदले भी 40 रुपए देने पड़ रहे हैं। नियमित रूप से वाहन पार्क करने का किराया अभी भी 10 रुपए प्रतिदिन की बजाए 240 रुपए तक वसूल किया जा रहा है।

train

रेट बढ़ने से सड़कों पर हो रही पार्किंग
हबीबगंज रेलवे स्टेशन पार्किंग में अवैध शुल्क वसूली के बाद से ही रेलवे स्टेशन पर आने वाले ज्यादातर दो पहिया और चार पहिया वहन हबीबगंज रेलवे स्टेशन के रोड़ पर ही खड़ी किया जाने लगा। जिसके बाद से रोड़ पर आने-जाने वाले वहनों को भारी मशक्कत करनी पड़ रही है। वहीं रोड़ पर पार्किंग होने से हबीजगंज रेलवे स्टेशन का पार्किंग स्थल खाली रहा। हालांकि नए रेट लिस्ट आने के बाद से पार्किंग करने वाले यात्रियों को थोड़ी राहत मिली है।

एक दिन का 150 रूपए तक हो चुकी है वसूली
इसके पहले मिली जानकारी के मुताबिक भोपाल, नेहरू नगर निवासी सचिन विश्वकर्मा दो दिनों के लिए बाहर जाने के लिए अपनी बाइक स्टेशन खड़ी की थी। दो दिन बाद मोटरसाइकिल खड़ी करने का चार्ज पार्किंग कर्मचारियों ने 480 रुपए बताई। यह सुनते ही सचिन और उनके साथी उलटे पांव लौटने लगे। सचिन ने बताया कि पहले जब मैं दो दिन के लिए मोटरसाइकिल खड़ी करते थे तो 60 रुपए लगते थे, सात-आठ गुना चार्ज देने से अच्छा है कि अब मोटरसाइकिल दोस्त के रूम पर खड़ी करके वहां से आटो से आएंगे। वहीं जानकारों का कहना है कि अगर प्रायवेट कंपनी ऐसे ही वसूली करेगी तो जल्द ही किराये से ज्यादा पार्किंग का शुल्क देना होगा और पार्किंग के नाम पर ठेकेदार 500 रुपए तक की मनमानी वसूली करेंगे।

मैनेजर ने पार्किंग शुल्क के विरोध में दिया ये तर्क
हबीबगंज रेलवे स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए बंसल हबीबगंज पाथ-वे प्राइवेट लिमिटेड के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर अबू आसिफ ने कहा कि पार्किंग रेल यात्रियों के लिए है जो कुछ घंटों के लिए गाड़ी खड़ी करते हैं। जो लोग रेट बढ़ने का विरोध कर रहे हैं वे लोग अपनी गाड़ियों को महीनों तक यहां खड़ी रखते थे।

नेताओं ने भी किया विरोध
इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कार्पोरेशन और प्रायवेट कंस्ट्रक्शन कंपनी की मनमानी के आगे सांसद आलोक संजर और डीआरएम शौभन चौधरी भी बेबस नजर आए। सांसद ने इस मुद्दे को जहां रेलवे बोर्ड तक पहुंचाने की बात कही है वहीं डीआरएम ने आईआरएसडीसी को पत्र लिखकर पार्किंग के दाम करने की अपील की है। इधर, बीते शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने भी रेल मंत्री पीयूष गोयल को हबीबगंज पार्किंग शुल्क को लेकर पत्र लिखा।

योगेंद्र Sen Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned