scriptखुशखबरी: रेलवे ने दिया तोहफा, अब प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन | indian railway launch new app for booking unreserved tickets | Patrika News

खुशखबरी: रेलवे ने दिया तोहफा, अब प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन

locationभोपालPublished: Jun 16, 2018 01:24:38 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

खुशखबरी: रेलवे ने दिया तोहफा, अब प्लेटफॉर्म टिकट लगाने के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लंबी लाइन

indian railway

indian railway

भोपाल। इंडियन रेलवे ने अपने यात्रियों को सुविधा देने के लिए नई सुविधा शुरू की है। अब यात्रियों में अन रिजर्व टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इसके लिए अब मोबाइल ऐप शुरू कर दिया गया है। इस मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड किया जा सकता है।

बता दें कि अभी तक अन रिजर्व टिकट व प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए रेलवे स्टेशन में जाकर लंबी लाइनों में लगना पड़ता था और काफी इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब अपने स्मार्टपोन से ही इस काम को किया जा सकेगा। रेलवे ने इसके माध्यम से बनाए जाने वाले टिकट को मोबाइल पर सेव कर यात्रा करने के लिए मान्य किया है। शुक्रवार को इस ऐप के माध्यम से भोपाल रीजन के 380 व पश्चिम क्षेत्र में 1322 अन रिजर्व टिकट बनवाए।

indian railway

इस ऐप से करें टिकट

इस ऐप का नाम ‘यूटीएसऑन मोबाइल’ रखा गया है, जिसे सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) द्वारा बनाया गया है। यह एंड्रॉयड और विंडोज फोन दोनों द्वारा किया जा सकता है। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया गया है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उपयोगकर्ता को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसमें अपना नाम, शहर, मोबाइल नंबर, ट्रेन की जानकारी, यात्रियों की संख्या और अपने रूट के बारे में बताना होगा। इसके साथ-साथ अपनी कोई वैलिड आईडी की भी जानकारी देनी होगी। अन्य बुकिंग ऐप की तरह इसके आर-वॉलेट में पैसे का होना जरूरी नहीं है। यह बिना किसी चार्ज के चलेगा।

indian railway

नहीं रखनी होगी हार्ड कॉपी

इस ऐप के द्वारा टिकट बुकिंग के बाद यात्री को टिकट की हार्ड कॉपी साथ रखना जरुरी नहीं होगा। टी.सी. के द्वारा जांच के लिए टिकट मांगे जाने पर यात्री ऐप में शो टिकट में अपना वैलिड टिकट दिखा सकता है। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि इस ऐप कि मदद से अब स्टेशनों पर टिकट के लिए लगने वाली लंबी लाइनों से निजात मिलेगी। जिससे सफर के दौरान बिना टिकट यात्रा कर रहे यात्रियों की संख्या में कमी आएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो