scriptIRCTC Train Schedule: रेलवे ने किए बड़े बदलाव, अब 15 अगस्‍त से आ रहा नया टाइम टेबल | Indian railway new latest time table of Trains from 15August2018 | Patrika News

IRCTC Train Schedule: रेलवे ने किए बड़े बदलाव, अब 15 अगस्‍त से आ रहा नया टाइम टेबल

locationभोपालPublished: Aug 13, 2018 03:55:49 pm

MP से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनें भी होंगी प्रभावित…

bhartiya rail latest time table 15 Aug.2018

IRCTC Train Schedule: रेलवे ने किए बड़े बदलाव, अब 15 अगस्‍त से आ रहा नया टाइम टेबल

भोपाल। इस 15 अगस्‍त पर यदि आपका रेलवे यात्रा का प्रोग्राम है तो पहले इंक्वायरी से अपनी ट्रेन का टाइम जरूर पूछ लें ताकि असुविधा से बचा जा सके। दरअसल, रेलवे 15 अगस्त से ट्रेनों का टाइम टेबल बदलने जा रही है।
नया टाइम टेबल 14 एवं 15 अगस्त की दरम्यानी रात 12 बजे से लागू हो जायेगा। वहीं यह बात भी सामने आ रही है कि नए टाइम टेबल के चलते मध्यप्रदेश के भोपाल सहित अन्य जिलों से गुजरने वाली कई ट्रेनें भी इससे प्रभावित होंगी। यानि कुल मिलाकर MP से होकर गुजरने वाली कई गाड़ियों के समय में भी बदलाव होगा।
सामने आ रही जानकारी के मुताबिक रेलवे के नए टाइम टेबल में कई ट्रेनों का समय बदला जाना तय है, जिसकी जानकारी आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी डाली जाएगी। नये टाइम को लेकर आईआरसीटी ने पहले से ही यात्रियों को अलर्ट करना शुरू कर दिया है।
इसके तहत जो लोग ऑनलाइन टिकट बुक करा रहे हैं, उनको मैसेज भेजा जा रहा है कि 15 अगस्त से टाइम बदला जा रहा है, इसलिए यात्री इंक्वायरी से पहले अपनी ट्रेन का समय जरूर पता कर लें।
इस पूरे मामले में खास बात यह है कि रेलवे की नई समय सारणी लागू होने में केवल 02 दिन बचे हैं। सूत्रों से सामने आ रही सूचना के अनुसार जिन ट्रेनों के स्टॉपेज किसी स्टेशन पर 05 से 10 मिनट के हैं, उनका समय घटाया जाएगा, जिससे ट्रेन समय पर गंतव्य पर पहुंच सकेगी।
खास बात ये है कि देशभर में रेलवे का टाइम टेबल आगामी स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) से बदला जाएगा। इसका असर देशभर की लंबी दूरी की 500 ट्रेनों पर पड़ेगा। नई समय सारिणी लागू होने के बाद इनके गंतव्य तक पहुंचने के समय में दो घंटे तक की कमी आएगी। नई समय सारिणी रेलवे की वेबसाइट पर आज यानि 13 अगस्त तक अपलोड कर दी जाएगी। वहीं यह 14 अगस्त की रात 12 बजे ये लागू हो जाएगी।
मध्यप्रदेश में असर…
रेलवे सूत्रों का कहना है कि नई समय सारिणी लागू होने के बाद भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस जैसी ट्रेन 95 मिनट पहले पहुंच जाएगी। वहीं गुवाहाटी-इंदौर स्पेशल अपनी 2330 किलोमीटर की यात्रा 115 मिनट पहले पूरा कर लेगी। 1929 किलोमीटर का सफर तय करने वाली गाजीपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस की यात्रा 95 मिनट पहले पूरी हो जाएगी।
वहीं रेलवे ने स्टेशनों पर ठहराव का वक्त भी कम किया जा रहा है। इसी तरह कम आवाजाही वाले स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं ठहरेगी। लाइन और आधारभूत संरचना की बेहतरी, स्वचालित संकेतक और 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से दूरी तय करने वाले नए लिंके-हॉफमेन बुश कोचों से ट्रेन तेजी से गंतव्य तक पहुंच सकेगी।
वहीं सूत्रों के मुताबिक रेलवे कई स्टेशनों पर ट्रेनों के रूकने के समय को घटाएगा। अगर किसी स्टेशन पर अभी ट्रेन 5 या 10 मिनट तक रूकती है तो इस समय को घटाया जाएगा। इससे ट्रेन को समय पर पहुंचने में मदद मिलेगी।
राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी ट्रेनों को उनके सही समय पर पहुंचाया जाएगा। रेलवे के नए टाइम टेबल में कई ट्रेनों का समय भी बढ़ाया गया है। रायपुर और बिलासपुर और ग्वालियर जोन से गुजरने वाली ट्रेनों के समय में 5 से 15 मिनट का बदलाव होगा।
यहां मिलेगी नई जानकारी…
कुल मिलाकर रेलवे का नया टाइम टेबल 15 अगस्त से लागू होगा। रेलवे के नए टाइम टेबल में कई ट्रेनों का समय बदल जाएगा। रेलवे की नई समय सारणी साल 2018-19 के लिए होगी। नए टाइम टेबल की जानकारी IRCTC की वेबसाइट (IRCTC New Train Schedule) पर भी डाली जाएगी। रेलवे इसके लिए कई ट्रेनों के स्टेशन पर रुकने के समय में बदलाव भी किया जाएगा।
1 अगस्त से करने वाले थे बदलाव…
रेलवे टाइम टेबल में पहले 1 अगस्त से बदलाव करने वाला था हालांकि बाद में ये समय बढ़ा कर 15 अगस्त कर दिया गया। अब तक किसी जोन से जनता को टाइम टेबल में क्या बदलाव होने जा रहा है इसकी पुख्ता जानकारी नहीं मिली है।
इससे 15 अगस्त के बाद यात्रा करने वाले यात्रियों की दिक्कतें बढ़ सकती है। 15 अगस्त के दिन ही रेलवे समय सारणी की किताब ‘Train at a Glance’ भी जारी होगी। इसमें सभी ट्रेनों के समय की जानकारी होगी।
वैसे तो भारतीय रेल में अभी तक पहली जुलाई से रेलवे की नई समय सारिणी लागू करने का प्रचलन है। देरी होने पर पिछले कुछ सालों से पहली अक्टूबर तक समय सारिणी जारी की जाती रही है।
सारिणी में नई ट्रेनों का संचालन और वर्तमान ट्रेनों का समय निर्धारित किया जाता है। किस ट्रेन के स्टॉपेज कम या ज्यादा किए गए हैं, इसकी जानकारी भी इसमें होती है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड ने पहली जुलाई के बजाय 15 अगस्त से नया टाइम टेबल लागू करने का आदेश दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो