script

अनूठा नियमः अब बगैर टिकट ट्रेन का सफर कर सकेंगे, जुर्माना भी नहीं लगेगा

locationभोपालPublished: Feb 13, 2018 04:33:35 pm

Submitted by:

Manish Gite

इंडियन रेलवे ने कमाल का नियम बनाया है। इस नियम से अब उन लोगों को बड़ी राहत मिलेगी जो दौड़ते-भागते ट्रेन पकड़ते थे और टिकट भी नहीं ले पाते थे। इस…।

Indian Railway
भोपाल। इंडियन रेलवे ने कमाल का नियम बनाया है। इस नियम से अब उन लोगों को बड़ी राहत मिलेगी जो दौड़ते-भागते ट्रेन पकड़ते थे और टिकट भी नहीं ले पाते थे। इस नियम से मध्यप्रदेश के हजारों यात्रियों को बड़ी राहत मिली है।
पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल, हबीबगंज, इटारसी, सीहोर, विदिशा आदि स्टेशनों पर ट्रेन आने से पहले टिकट खिड़की पर ज्यादा भीड़ रहती है। ऐसे में कई यात्रियों की ट्रेन छूटने का खतरा रहता है और वे टिकट नहीं ले पाने की स्थिति में यात्रा नहीं कर पाते। इसके अलावा जो यात्रा करते हैं उनके साथ विदाउट टिकट होने का भारी-भरकम जुर्माना लग जाता है। जिनके पास मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) नहीं है ऐसे अपडाउनर्स भी बगैर टिकट यात्रा करने को मजबूर हो जाते हैं। बाद में फ्लाइंग स्क्वाड के हत्थे चढ़ जाते हैं।
भारतीय रेलवे के नए नियम से अब लोग विदाउट टिकट ट्रेन में पहुंच सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें टीटीई से भी घबराने की जरूरत नहीं हैं, क्योंकि टीटीई बगैर टिकट होने के कारण भारी-भरकम जुर्माना भी नहीं लेगा। भारतीय रेलवे का यह नियम एक्सप्रेस ट्रेनों में लागू हो गया है। जल्द ही बाकी ट्रेनों में भी इसे लागू कर दिया जाएगा।
स्टेशन पर रहती है लंबी-लंबी कतार
कई लोग रेलवे स्टेशन पर लंबी-लंबी कतार होने के कारण टिकट खिड़की तक नहीं पहुंच पाते हैं और ट्रेन के जाने का सिग्नल होने पर बगैर टिकट लिए ही दौड़ पड़ते हैं।

ये है रेलवे का अनूठा उपाय
-रेलवे ने जल्दबाजी में ट्रेन पकड़ने और टिकट नहीं ले पाने लोगों के लिए राहतभरी योजना शुरू की है। यह अनूठा उपाय लोगों को भी बेहद पसंद आ रहा है।

अब बगैर डरे लें टिकट
-यदि कोई यात्री ट्रेन छूटने की आशंका में बगैर टिकट लिए ट्रेन में पहुंच जाता है तो उसे सबसे पहले टीटी को इसकी सूचना देना होगी।
-टीटीई उस व्यक्ति को तुरंत टिकट बनाकर देगा।
-इस टिकट में कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।
-यात्री को बगैर टिकट होने का खतरा भी नहीं रहेगा।
-ट्रेन में मौजूद टीटीई को देखकर अब लोगों को डरने और यहां-वहां छुपने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे सीधे टीटीई से संपर्क कर अपना टिकट बनवा सकेंगे।
-एक टिकट पर सिर्फ दस रुपए ही अतिरिक्त लिए जाएंगे।
-टीटीई किसी भी शहर से आपके गंतव्य तक का टिकट बना सकेगा।
-खासबात यह है कि टीटीई को आपके टिकट नहीं लेने का खास कारण भी बताना होगा।

अब नहीं बना पाएंगे कोई बहाना
-कई लोग जानबूझकर भी बगैर टिकट यात्रा करते हैं। ऐसी स्थिति में अब वे लोग भी कोई बहाना नहीं बना पाएंगे। क्योंकि अब उसमें जुर्माना भी नहीं लगेगा, सीधे टिकट दे दिया जाएगा। इसके अलावा यदि आप फिर भी बगैर टिकट यात्रा कर रहे हैं तो फ्लाइंग स्क्वाड से नहीं बच पाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो