scriptकोरोना से ‘जंग’ के बीच रेलवे का बड़ा फैसला, स्टेशन पर ये गलती की तो लगेगा 500 रुपए का जुर्माना | Indian Railways decision fine of 500 rs for found station without mask | Patrika News

कोरोना से ‘जंग’ के बीच रेलवे का बड़ा फैसला, स्टेशन पर ये गलती की तो लगेगा 500 रुपए का जुर्माना

locationभोपालPublished: Apr 17, 2021 07:56:37 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

Indian Railways का बड़ा फैसला : रेलवे अधिनियम के तहत रेलवे परिसर में मास्क न पहनना घोषित हुआ अपराध..
 

railway.png

भोपाल. देश के कई राज्यों में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है और बीते कुछ दिनों में कोरोना के मामलों में एक बार फिर से काफी तेजी आई है। रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं जो कि चिंता का विषय है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच अब भारतीय रेलवे (indian railway) ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब रेलवे परिसर व ट्रेन में सफर के दौरान मास्क नहीं पहनने को रेलवे अधिनियम के तहत अपराध घोषित कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, अब 26 अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन

photo_2021-03-30_18-30-09.jpg

भूलकर भी न करें ये गलती !
कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने कड़ा फैसला लेते हुए रेलवे परिसर में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और ऐसा न करने पर 500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। रेलवे अधिनियम के तहत अब रेलवे परिसर में बिना मास्क के घूमना या पहुंचना अपराध माना जाएगा। इतना ही नहीं सफर के दौरान ट्रेन में सफर करते वक्त भी फेस कवर या मास्क पहनना जरुरी है। ट्रेन में सफर के दौरान बिना मास्क के पकड़े जाने, स्टेशन परिसर में या ट्रेन में थूकने पर भी 500 रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है। बता दें कि रेलवे ने इस संबंध में एसओपी जारी कर दी है। एसओपी में सभी यात्रियों को सलाह दी गई है कि वो स्टेशन पर प्रवेश करते वक्त व यात्रा के दौरान मास्क या फेस कवर जरुर पहने रखें।

ये भी पढ़ें- अव्यवस्थाओं पर निकले आंसू : रोते हुए विधायक बोले- ‘ऐसा ही रहा तो शहर में लग जाएगा लाशों का ढेर’

photo_2021-03-30_18-29-51.jpg

ट्रेनों में हो रही है काफी भीड़
बता दें कि तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के कारण देश के कई राज्यों में फिर से लॉकडाउन के या तो हालात बन रहे हैं या फिर कई जगहों पर लॉकडाउन लगा दिया गया है जिसके कारण इन दिनों बड़ी संख्या में लोग अपने घरों को लौट रहे हैं और ट्रेनों में यात्रियों की खासी भीड़ देखी जा सकती है। भीड़ में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा काफी ज्यादा होता है इसलिए रेलवे ने ये फैसला लिया है।

देखें वीडियो- अव्यवस्थाओं पर छलके विधायक के आंसू

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80nyzo

ट्रेंडिंग वीडियो