script“चार्ट्स/वेकेंसी” से मिल जाएगी खाली सीट की जानकारी, टीटीई से नहीं करनी पड़ेगी बातचीत | indian railways start charts vacancy facility | Patrika News

“चार्ट्स/वेकेंसी” से मिल जाएगी खाली सीट की जानकारी, टीटीई से नहीं करनी पड़ेगी बातचीत

locationभोपालPublished: Jan 29, 2020 03:57:44 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए क्या है ये सुविधा…….

irctc-pay-on-delivery-860x508-1566981123.jpg

indian railways start charts vacancy facility

भोपाल। भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए रविवार से नई सुविधा शुरु कर दी है। अब यात्रियों को ट्रेन में ऑनलाइन रिजर्वेशन लेते समय यह भी पता चल जाएगा कि किस ट्रेन में किस क्लास में कौन सी बर्थ किस बोगी में खाली है। यानी कि अब ट्रेन में रिजर्वेशन कराना अब पहले से ज्यादा आसान और सुविधाजनक हो गया है। अब आईआरसीटीसी ने ट्रेन आरक्षण चार्ट की व्यवस्था ऑनलाइन कर दी है।

indian railways latest news, trains running from ahmedabad to jodhpur

कहां पर मिलेगा ये विकल्प

रिजर्वेशन कराते समय इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए इसे आईआरसीटीसी (irctc) के “चार्ट्स/वेकेंसी” के विकल्प पर देखा जा सकेगा। रेलवे का कहना है कि इससे यात्रियों को चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन में उपलब्ध खाली बर्थ की जानकारी लेने में मदद मिलेगी। ट्रेन के स्टेशन से रवाना होने के चार घंटे पहले पहला चार्ट तैयार किया जाएगा। जिसमें सारी जानकारी दी जाएगी। वहीं दूसरा चार्ट ट्रेन के प्रस्थान स्टेशन से निकलने के 30 मिनट पहले देखा जा सकेगा।

train.jpg

कैंसिल करने के आधार पर बनेगा दूसरा चार्ट

रेलवे के द्वारा बनाया गया दूसरा चार्ट वर्तमान आरक्षण और पहले चार्ट के बाद हुए टिकटों के कैंसिल करने के आधार पर बनाया जाएगा। नया फीचर आईआरसीटीसी ई-टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म के वेब और मोबाइल दोनों ही प्लेटफार्मों पर देखने को मिलेगा। रेलवे विभाग का कहना है कि कई बार यात्रियों को सीट के लिए काफी ज्यादा परेशान होना पड़ता है। सीट की उपलब्धता की जानकारी के आधार पर, यात्री टिकट बुकिंग के लिए टीटीई से संपर्क कर सकेंगे।

train.jpeg

यहां देख सकते हैं चार्ट

अगर आप सीट के लिए चार्ट को देखना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC .co.in/nget/train-search”>irctc.co.in) पर चार्ट्स और वैकेंसी नाम से एक नया ऑप्शन जारी किया है। यहां पर ही क्लिक करें और ट्रेन नंबर डालकर आप उस ट्रेन के खाली सीटों की जानकारी पा सकते हैं। इसके बाद आप टीटीई से मिलकर और अपना वेटिंग टिकट दिखाकर खाली सीट पर कंफर्म टिकट ले सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो