scriptइंडिगो ने शुरू कर दी फ्लाइट्स की बुकिंग, आने जाने का 4310 रु है किराया | IndiGo starts booking flights, fare is Rs 4310 | Patrika News

इंडिगो ने शुरू कर दी फ्लाइट्स की बुकिंग, आने जाने का 4310 रु है किराया

locationभोपालPublished: May 22, 2020 12:05:47 pm

Submitted by:

Amit Mishra

21 मई देर रात दिल्ली-भोपाल-दिल्ली सेक्टर पर 25 मई से फ्लाइट्स बुकिंग शुरू कर दी है।

इंडिगो ने शुरू कर दी फ्लाइट्स की बुकिंग, आने जाने का 4310 रु है किराया

इंडिगो ने शुरू कर दी फ्लाइट्स की बुकिंग, आने जाने का 4310 रु है किराया

विकास वर्मा, भोपाल। 25 मई से देश में घरेलू उड़ान शुरू हो रही है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने फाइनल एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) के तहत गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। नए नियम के मुताबिक एयरपोर्ट पर अब पैसेंजर्स को 2 घंटे पहले पहले पहुंचना होगा। साथ ही अब उन्हें बोर्डिंग पास (Boarding Pass) लेने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। इसी तरह कुछ अन्य बदलाव किए गए हैं।

वही 25 मई से घरेलू उड़ान के लिए इंडिगो ने 21 मई देर रात दिल्ली-भोपाल-दिल्ली सेक्टर पर 25 मई से फ्लाइट्स बुकिंग शुरू कर दी है। दोनों ओर से शुरुआती किराया 4310 रुपए है। दिल्ली से ये उड़ान 25 मई को दोपहर 1.50 बजे रवाना होकर शाम 3.20 बजे भोपाल पहुँचेगी। वापसी में शाम 4 बजे भोपाल से रवाना होकर यह उड़ान शाम 5.30 बजे दिल्ली पहुंचेगी। भोपाल सेक्टर पर 25 मई से फिलहाल यही इकलौती उड़ान शुरू हुई है। एयर इंडिया ने फिलहाल 25 मई के लिए किसी रुट पर बुकिंग शुरू नहीं की है।

 

भोपाल राजाभोज एयरपोर्ट के ये है नियम

14 साल से अधिक उम्र के पैसेंजर्स के फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड होना जरूरी है। इसके बिना एयरपोर्ट में एंट्री नहीं मिलेगी।
— एयरपोर्ट टर्मिनल के मुख्य द्वार पर प्रवेश करते समय यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इसके लिए 1.6 मीटर की दूरी पर मार्किंग की गई है।

— यहीं पर यात्री के बैगेज को डिसइंफेक्ट किया जाएगा, यहां यात्री अपने हाथों को सैनिटाइज करेगा, जिसके बाद उसकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी। इस दौरान यात्री को हेल्थ डिक्लेयरेशन फॉर्म भी भरना होगा।

— यहां से यात्री अपना लगेज उठाकर मुख्य द्वार पर ही बने सीआईएसएफ के काउंटर के पास जाएगा। यहां उसे कॉन्टैक्टलेस तरीके से अपना टिकट और आईडी प्रूफ दिखाना होगा। इसके लिए यात्री को कैमरे के सामने अपना वैध आईडी प्रूफ और टिकट दिखा होगा।

— इसके बाद सीआईएसएफ और फिर एयरलाइंस कंपनी द्वारा यात्री के लगेज का की मशीन से स्कैनिंग की जाएगी। यहां से यात्री अपना बोर्डिंग पास लेने काउंटर पर जाएगा, जहां उसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।

— यहां यात्री कॉन्टैक्टलेस चेक—इन प्रोसेस को पूरा करेगा, फिर उसे मशीन के जरिए बोर्डिंग पास, चेक—इन लगेज टैग मिलेगा।

— इसके बाद सुरक्षा जांच में जाते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। यहां एक बार फिर सीआईएसएफ द्वारा हैंड सैनिटाइज कराया जाएगा।

— यात्री द्वारा सीआईएसएफ के जवान को अपना बोर्डिंग पास दिखाना होगा, इसके बाद जवान मेटल डिटेक्टर से चेक किया जाएगा। इसके लिए सीआईएसएफ ने मेटल डिटेक्टर में एक्सर्टनल रॉड लगाकर बढ़ाया गया है ताकि तय दूरी से यात्री की जांच की जा सके।

— सुरक्षा जांच पूरी करने के बाद यात्रियों को हैंड सैनिटाइज करना होगा और फिर वेटिंग एरिया में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बैठना होगा।

— इसी तरह बाहर निकलने वाले यात्रियों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए काउंटर पर अपने हेल्थ स्टेटस और ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में अथॉरिटी को बताना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो