scriptइंदौर के चमड़े के खिलौने, रतलामी सेव और झाबुआ का कड़कनाथ की होगी ब्रांडिंग | Indore's leather toys, Ratlami Sev and Kadaknath will be branded | Patrika News

इंदौर के चमड़े के खिलौने, रतलामी सेव और झाबुआ का कड़कनाथ की होगी ब्रांडिंग

locationभोपालPublished: Aug 17, 2021 11:56:04 pm

जीआई टैग मिलने पर राज्यपाल ने एमपी के उत्पादों पर जारी किया डाक विभाग का विशेष आवरण

इंदौर के चमड़े के खिलौने, रतलामी सेव और झाबुआ का कड़कनाथ की होगी ब्रांडिंग

इंदौर के चमड़े के खिलौने, रतलामी सेव और झाबुआ का कड़कनाथ की होगी ब्रांडिंग

भोपाल। इंदौर के चमड़े के खिलौने, रतलामी सेव और झाबुआ का कालामुर्गा कड़कनाथ अब ब्रांडिंग होगी। राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने मंगलवार को मध्यप्रदेश के उत्पादों को जीआई टेैग मिलने पर डाक विभाग का विशेष आवरण जारी किया। इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि हमें देश के लिए जीना है। देश के लिए काम करना है। इस भावना के साथ किए गए छोटे-छोटे प्रयास भी बड़े नतीजे ला सकते हैं। रोज-मर्रा के कामकाज करते हुए भी हम राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं। हम लोकल के लिए वोकल होकर, देश के स्थानीय उत्पादों का उपयोग करके, मज़बूत आत्म-निर्भर राष्ट्र का निर्माण कर सकते है। उन्होंने मध्यप्रदेश के जीआई टैग (भौगोलिक उपदर्शन) उत्पादों पर डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण जारी करने के लिए बधाई दी और सराहना की।
पोस्टमास्टर जनरल मध्यप्रदेश परिमंडल जितेन्द्र गुप्ता ने बताया कि पारपंरिक भारतीय उद्योगों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा जीआई टैग का विशिष्ट संकेत दिया गया है। यह उन उत्पादों के लिए दिया जाता है, जिनका एक विशिष्ट भौगोलिक गुण होता है। इस श्रंखला में मध्यप्रदेश के तीन उत्पादों को, इंदौर के चमड़े के खिलौने, रतलामी सेव और झाबुआ के कालामुर्गा कड़कनाथ को जीआई टैग मिला है। इन पर डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा किसी विशेष घटना, अवसर और आयोजन को चिर स्मरणीय बनाने के लिए विशेष आवरण अथवा डाक टिकट जारी किए जाते है।

इस अवसर पर प्रवर अधीक्षक डाकघर, भोपाल सागर निलेश शाह, सहायक निदेशक, व्यवसाय विकास चन्द्रेश जैन, सहायक निदेशक, डाक जीवन बीमा अभिषेक चौबे और सहायक अधीक्षक डाकघर, व्यवसाय विकास जितेन्द्र सोलंकी उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो