सावधान! कोरोना वायरस की प्रकृति बदली, संक्रमित व्यक्ति फिर से हो रहे हैं कोरोना का शिकार

मध्यप्रदेश में अभी 6993 एक्टिव केस हैं।

By: Pawan Tiwari

Updated: 20 Jul 2020, 02:07 PM IST

भोपाल. सावधान! कोरोना रिटर्न हो रहा है। यदि आप कोरोना संक्रमित होकर स्वस्थ हो चुके हैं तो ऐसा नहीं है कि आप फिर से संक्रमित नहीं हो सकते हैं। मध्यप्रदेश में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां करोना संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होने के बाद फिर से कोरोना की चपेट में आ रहे हैं।

मध्यप्रदेश में 250 से ज्यादा ऐसे केस हैं जिनमें मरीज दोबार कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं। एकेले इंदौर में बीते दस दिनों में ऐसे मरीजों का आंकड़ा 126 है जो कोरोना वायरस के पॉजिटिव आने के बाद ठीक होकर अपने घऱ चले गए थे। लेकिन अब वो फिर से कोरोना की चपेट में आ गए हैं। मध्यप्रदेश में अभी 6993 एक्टिव केस हैं। 1100 केस ऐसे हैं जिन्हें बीते दस दिनों के अंदर अस्पताल में भर्ती किया गया है। वहीं, कुछ केसे ऐसे हैं जिनकी दो से तीन बार के जांच के बाद कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस की प्रकृति बदल रही है। मौसम में नमी के चलते अपना प्रभाव खत्म करने में समय ले रहा है। 10 से 14 दिनों के बजाए अब मरीज 25 से 30 दिनों में ठीक हो रहा है। रिपीट पॉजिटिव केस में बुखार त ठीक हो गया है लेकिन खांसी ठीक होने में 2 से 3 हफ्ते का समय ले रहा है। वजह साफ है कि मौसम की वजह से सर्दी-खांसी के लक्षण खत्म नहीं हो रहे हैं।

रिकवरी रेट घटा
मध्यप्रदेश का रिकवरी रेट 67.74 प्रतिशत है। बीते एक सप्ताह में रिकवरी रेट में करीब तीन प्रतिशत की कमी आई है। इसकी मुख्य वजह भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और मुरैना में संक्रमण तेजी से बढ़ना। इधर, प्रदेश में एक्टिव संक्रमितों की संख्या भी 6568 पहुंच गई है। जबकि प्रदेश में अभी तक 15311 लोग स्वस्थ्य होकर लौट चुके हैं। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण अब तक 721 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, एक्टिव केसों की संख्या भी बढ़ गई है। मध्यप्रदेश में संक्रमितों की संख्या 22600 हो गई है।

coronavirus Coronavirus in india Coronavirus Outbreak
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned