scriptInformation about the court case hiding the passport maker | पासपाेर्ट अदालत- जानें काैन सी छिपाई जा र​ही जानकारी | Patrika News

पासपाेर्ट अदालत- जानें काैन सी छिपाई जा र​ही जानकारी

- पासपोर्ट अदालत में निपटे सौ से ज्यादा मामले
- पासपोर्ट बनवाने वाले छिपा रहे कोर्ट केस की जानकारी

भोपाल

Published: August 04, 2022 01:37:44 pm

भोपाल। पासपोर्ट बनवाने वाले ज्यादातर आवेदक आपराधिक प्रकरण व कोर्ट केस की जानकारी नहीं दे रहे। इससे काउंसिलिंग में फाइल होल्ड कर दी जाती है। पासपोर्ट कार्यालय आवेदक का पुलिस वेरिफिकेशन भी करवाता है, जिसकी रिपोर्ट में तथ्य सामने आने के बाद आवेदक से सवाल जवाब किए जाते हैं। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने लोगों से कहा- पासपोर्ट आवेदन में अपनी समस्त जानकारियां सत्य रूप में लिखकर जमा करें, ताकि भविष्य में उन्हें परेशानी न हो। पासपोर्ट कार्यालय में लंबित केस को निपटाने 3-4 अगस्त को पासपोर्ट अदालत का आयोजन किया जा रहा है।
passport.jpg
जारी की एडवाइजरी
- आवेदन में अदालती मामलों का विवरण लिखें और एनओसी अथवा दोषमुक्त के आदेश की प्रति पासपोर्ट सेवा केंद्र में जमा करना आवश्यक है।

- नजदीकी पुलिस स्टेशन में कोर्ट द्वारा जारी अनापत्ति प्रमाण-पत्र अथवा दोषमुक्त का आदेश जमा करें।

- आवेदन में वर्तमान पता लिखें। छात्रावास में पढ़ने वाले छात्र आवेदन फॉर्म में अपने दोनों पते का उल्लेख करें। इस संबंध में प्रिंसिपल या डीन से बोनाफाईड प्रमाण पत्र जमा करने पर उनके स्थायी पते पर पासपोर्ट जारी किया जा सकता है।

घर बैठे बनवा सकते हैं पासपोर्ट
वहीं दूसरी ओर यदि आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो कुछ समय पूर्व से ही इसके लिए किसी एजेंट के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं रह गयी है। आप घर बैठे ही अपने डेस्कटॉप या एंड्रॉयड मोबाइल फोन के जरिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन ही कर दिया गया है।

अपने संबंधित थाने में जाकर आप अपने ओरिजिनल दस्तावेज दिखाकर पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं। एक बार आवेदन होने के बाद आपको पासपोर्ट कार्यालय जाकर अपने शैक्षणिक दस्तावेज एवं अन्य प्रमाण पत्र दिखाकर भौतिक सत्यापन करवाना होगा। इसके बाद बगैर किसी औपचारिकता के आपका पासपोर्ट बनाकर आपके बताए पते पर पोस्टल सर्विस के माध्यम से भेज दिया जाएगा।

जानकारी के अभाव में अभी भी शहर में अनेक आवेदन अवैध तरीके से आवेदन करवाने वाले एजेंट के चक्कर काट रहे हैं। कई आवेदकों की पुलिस वेरीफिकेशन रिपोर्ट एडवर्स होकर पासपोर्ट कार्यालय पहुंच रही है क्योंकि थाना क्षेत्र की जानकारी आवेदन में गलत दर्ज की गई थी।

पासपोर्ट बनवाने का ये है सही तरीका
- पासपोर्ट आवेदन के लिए विदेश मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट "www.passportindia.gov.in" है इसके अलावा जितनी भी वेबसाइट पासपोर्ट आवेदन के लिए दिखाई देती है वो सभी फर्जी वेबसाइट है उन पर आवेदन करने से बचें |
- आप विदेश मंत्रालय के मोबाइल ऐप "mPassport Seva" द्वारा भी पासपोर्ट आवेदन कर सकते है |
- पासपोर्ट का आवेदन करना बहुत आसान एवं सरल ही अतः आप स्वयं आवेदन भरें , अपना आवेदन किसी अन्य व्यक्ति द्वारा न भरवाएं एवं समस्त जानकारी सही सही भरें। किसी भी प्रकार की गलत जानकारी भरने से आपकी फाइल होल्ड हो सकती है।
- सामान्य केस में सामान्य पासपोर्ट आवेदन का शुल्क 1500 रुपए एवं तत्काल का 3500 रुपए है , इससे ज्यादा का भुगतान अगर कोई वेबसाइट या व्यक्ति मांगे तो सतर्क हो जाएं।
- कार्यालय का कोई कर्मचारी यदि आपसे पैसे की मांग करता है तो सम्बंधित अधिकारी से इसकी शिकायत कार्यालय की ई -मेल "[email protected]" पर करें।
- छात्र आवेदन करते समय सिर्फ अपना स्थाई पता देते है जबकि उन्हें अपने कॉलेज से बोनाफाईड सर्टिफिकेट जिसमें उनका वर्तमान एवं स्थाई पता भी अंकित हो देना चाहिए।
- यदि किसी अवयस्क आवेदक के माता अथवा पिता विदेश में है और बच्चो के लिए पासपोर्ट हेतु आवेदन करते है तो विदेश में स्थित माता अथवा पिता को एनेक्सर – डी, भारतीय मिशन अथवा दूतावास से सत्यापित करके भेजना अनिवार्य होगा | अधिक जानकारी के लिए आप वेबसाइट www.passportindia.gov.in के FAQ सेक्शन में देख सकते है।
- जिन भी आवेदकों के विरुद्ध कोई कोर्ट केस चल रहा है अथवा समाप्त हो गया है , ऐसे सभी आवेदकों को नियमानुसार कोर्ट द्वारा NOC अथवा अंतिम निर्णय की कोर्ट द्वारा सत्यापित प्रति देना अनिवार्य होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

BJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारडिप्टी सीएम बनने के बाद आज पहली बार लालू यादव से मिलेंगे तेजस्वी यादव, मंत्रालयों के बंटवारे पर होगी चर्चाRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा कामउत्तर प्रदेश में बैन होगी 'लाल सिंह चड्ढा'? हिन्दू संगठन ने विरोध प्रदर्शन कर CM से की प्रतिबंध लगाने की मांगJammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 'बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस' कार्यक्रम में हुए शामिल, पेड़ को बांधी राखी, कहा - वृक्ष की भी होनी चाहिए रक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.