script

MCU Kuthiyala: मीडिया के बजाय संतों पर करवाया कुठियाला ने शोध, कोर्ट में आज पेश होगा फरारी पंचनामा

locationभोपालPublished: Jul 02, 2019 07:26:57 am

Submitted by:

Radhyshyam dangi

1 करोड़ 7 लाख से ज्यादा खर्च किया, फिर भी विवि ( MCU ) को नहीं हुआ कोई फायदा…
 

Makhanlal chaturvedi national university of Journalism & communication

Makhanlal chaturvedi national university of Journalism & communication

भोपाल@राधेश्याम दांगी की रिपोर्ट…
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विवि के पूर्व कुलपति प्रो बीके कुठियाला ( MCU Kuthiyala ) ने विवि के फंड से मीडिया-पत्रकारिता ( journalism ) विषयों के बजाय ऋषियों व संतों पर शोध करवाने का मामला भी सामने आया है।

ईओडब्ल्यू की जांच में कुठियाला ( MCU Kuthiyala ) के कार्यकाल में महर्षि पाणिनी, महर्षि पतंजलि, स्वामी विवेकानंद और महर्षि अरविंद को लेकर एक शोध रिपोर्ट तैयार करवाई। इस पर 1 करोड़ 7 लाख 49 हजार 124 रुपए खर्च किए गए।

पांच साल के इस शोध में भाजपा से राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा और अन्य टीम ने कई संतों-महर्षियों पर किताबें लिखी। कायदे से इनका विवि के लिए किसी तरह की उपयोगिता साबित ही नहीं हुई।

जांच में सामने आया है कि यह विवि के फंड का दुरुपयोग किया गया है। यदि शोध करवाना था तो छात्रों और पत्रकारिता विवि के अनुरुप, लेकिन शोध के नाम पर विवि के बजट को बदनियति से निकाला गया है।

ईओडब्ल्यू डीजी केएन तिवारी का कहना है कि विवि को मीडिया, पत्रकारिता, जनसंपर्क आदि क्षेत्रों में शोध करना चाहिए था, लेकिन अनुपयोगी क्षेत्र में शोध किया गया है। इसका विवि को फायदा नहीं मिला। इसकी जांच की जा रही हैं। जांच के बाद इसमें कार्रवाई की जाएगी।

कुठियाला के टूर पर भी है पैनी नजर
ईओडब्ल्यू की पैनी नजर कुठियाला ( MCU Kuthiyala ) के टूर पर भी है। वे जब चाहे दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, जम्मू-काश्मीर, नागपुर, हरिद्वार, केरल आदि जगह स्थित अध्ययन केंद्रों पर टूर पर जाया करते थे।

बताया जा रहा है कि सबसे अधिक बार वे नागपुर गए हैं। यहां भारतीय शिक्षा मंडल, पंचनाद शोध संस्थान नागपुर जाते थे। इसके अलावा विदेशों के दौरे भी किए। पत्नी के विदेशी दौरों के टिकट भी विवि के खाते से करवाए हैं। यह सब प्रमाणित आरोप होने के कारण कुठियाला पर लगे आरोपों पर भी मुहर लगती नजर आ रही है।

 

हो सकता इनाम घोषित
कुठियाला ( MCU Kuthiyala ) के हरियाणा स्थित दो ठिकानों पर दबिश देने के बाद ईओडब्ल्यू की टीम को वे नहीं मिले। टीम ने मौके से बनाए फरारी पंचनामा, ईओडब्ल्यू की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।

अब ईओडब्ल्यू ( EOW ) मजबूती से कुठियाला को फरार घोषित करवाने के लिए मजबूती से अपना पक्ष रखेगा। ईओडब्ल्यू के पास इतने ठोस सबूत हैं कि कुठियाला को कोर्ट फरार घोषित कर देगा। वहीं, ईओडब्ल्यू केएन तिवारी ने बताया कि जरुरत पड़ी तो कुठियाला पर इनाम भी घोषित किया जा सकता है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो