भोपाल रेलवे स्टेशन पर फहराया जाएगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा

भोपाल रेलवे स्टेशन पर फहराया जाएगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा

Bharat pandey | Publish: Nov, 11 2018 04:04:04 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

रेलवे ने सभी ए ग्रेड स्टेशनों पर 100 फिट ऊंचे झंडे लगाने के दिए निर्देश

भोपाल। राजधानी के भोपाल रेलवे स्टेशन पर जल्द ही 100 फिट ऊंचे पोल पर तिरंगा झंडा लहराता दिखाई देगा। रेलवे ने भोपाल सहित देश के ए-1 कैटेगिरी स्टेशनों पर 100 फीट ऊंचे झंडे लगाने के निर्देश दिए हैं। स्टेशन पर इस झंडे को लगाने के लिए उचित स्थल की तलाश की जा रही है। इसके लिए इंजीनियर्स को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

जानकारी के अनुसार लोगों में राष्ट्र के प्रति सम्मान और देश भक्ति की भावना को जाग्रत करने के उद्देश्य से ये झंडे लगवाए जा रहे हैं। चूंकि स्टेशन एक ऐसी जगह है जहां प्रति दिन सैकड़ों लोगों का आवागमन रहता है। ऐसे में झंडे को देखकर राष्ट्रीयता की भावना प्रगाड़ होगी। इसके पहले राजाभोज एयरपोर्ट पर भी 100 फीट ऊंचा झंडा लगाया जा चुका है।

 

राजधानी में फहराता है विश्व का पांचवां सबसे ऊंचा झंडा
विश्व का पांचवा सबसे ऊंचा तिरंगा राजधानी भोपाल में ही फ हराया जा चुका है। इसे 27 मई 2015 को फ हराया गया था। वल्लभ भवन के सामने सरदार वल्लभ भाई पटेल पार्क में 90 फ ीट लंबा, 60 फ ीट चौड़ा और 235 फ ीट ऊंचा तिरंगा है।

 

 

नीचे उतारने की जरूरत नही, 24 घंटे फहरा सकता है यह तिरंगा
जानकारों के अनुसार इतनी अधिक ऊंचाई पर तिरंगे को फ हराने को ‘स्मारकीय ध्वज’ के रूप में जाना है। इसे कभी नीचे नहीं उतारा जाता और सूर्यास्त होने के बाद भी उसे रोशन रखा जाता है। तिरंगे की आचार संहिता के तहत सौ फ ीट से ऊंचा तिरंगा रात में भी फ हराया जा सकता है।

स्टेशन पर यह झंडा फहराया जाएगा
भोपाल रेलवे स्टेशन सहित देश के सहित ए-1 कैटेगिरी स्टेशनों पर 100 फिट ऊंचा तिरंगा लगाने के निर्देश रेलवे की तरफ से मिले हैं। जल्द ही स्टेशन पर यह झंडा फहराया जाएगा। इसके लिए उचित स्थान की तलाश की जा रही है।
आईए सिद्दीकी, प्रवक्ता भोपाल रेल मंडल



 

एक नजर सबसे ऊंचा, सबसे बड़ा तिरंगा पर
1. तेलंगाना 303 फ ीट
2. रांची 293 फ ीट
3. रायपुर 269 फ ीट
4. फ रीदाबाद 250 फ ीट
5.भोपाल- 235 फ ीट

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned