प्रदेश की 114 तहसील सूखाग्रस्त घोषित

प्रभावित किसानों में 515 करोड़ की बीमा राशि का वितरण किया जाएगा।

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कहा है कि प्रदेश की 114 तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया गया है। किसानों के खाते में जल्द ही खराब हुई फसल की बीमा राशि अगले माह तक पहुंच जाएगी। प्रभावित किसानों में 515 करोड़ की बीमा राशि का वितरण किया जाएगा।


यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को कही। वे मंत्रालय में दोपहर को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि प्रारंभिक अनुमान के अनुसार 58 लाख हेक्टेयर में सोयाबीन लगाया गया था, जिसमें से 18 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है।


23 जिलों के 19 हजार 951 गांव प्रभावित
मुख्यमंत्री ने बताया कि अभी 23 जिलों के 19 हजार 951 गांव की फसलों में बीमारी, क्षित और सूखा प्रभावित हैं। 114 तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है। यहां 15 दिन में नुकसान के सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा। नवंबर अंत तक इसकी फसल बीमा राशि किसानों के खातों में पहुंच जाएगी। ज्ञात हो कि इस बार प्रदेश में 126 लाख हेक्टेयर में खरीफ की फसल बोई गई हैं। फसलों में भारी नुकसान के बावजूद फसल बीमा का क्लेम लगभग 1 हजार करोड़ बनने की संभावना है।


515 करोड़ बंटेगा फसल बीमा मुआवजा
खरीफ की फसल से प्रभावित किसानों के लिए राहत की खबर ये है कि उन्हें अगले दो हफ्ते के भीतर 515 करोड़ रुपए का फसल बीमा मिलेगा। ये राशि 4 लाख 25 हजार किसानों 2014 में प्रभावित हुई खरीफ फसलों के लिए वितरित की जाएगी। ज्ञात हो कि सरकार ने पिछले साल खरीफ में 24 लाख 54 हजार किसानों का बीमा कराया था।
Show More
Manish Gite Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned