scriptसमझदार व्यक्ति किसी को नहीं बताता है अपनी ये 3 बातें, तभी होता है सफल | Intelligent person not tell anyone these 3 things | Patrika News

समझदार व्यक्ति किसी को नहीं बताता है अपनी ये 3 बातें, तभी होता है सफल

locationभोपालPublished: Jan 30, 2020 05:33:48 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कौन सी हैं वो 3 बातें…..

04_1.png

Intelligent person

भोपाल। भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान अमीर बनना चाहता है जिसके लिए वह खूब मेहनत करता है। मेहनत के साथ ही साथ व्यक्ति को होशियार भी बनना पड़ता है जिससे कोई और उसे पागल न बना सके। शहर के ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि होशियार व्यक्ति बनने के लिए जीवन में कई बातों पर अमल करना पड़ता है। होशियार व्यक्ति अपनी कुछ बातें किसी को भी नहीं बताता है। जो लोग अपनी कुछ बातों को गुप्त में रखते हैं वह चाणक्य नीति के अनुसार चलने वाले होते हैं। जानिए वे कौन सी बातें हैं जो समझदार व्यक्ति किसी को भी नहीं बताता है…..

1a523eb81457f9af64343122352ed626.jpg

समझदार व्यक्ति कभी भी अपनी योजनाओं को बारे में किसी से भी बात नहीं करता है। अपनी भावी योजनाओं को वह किसी से भी नहीं बताता है, चाहे वह कितना भी करीबी ही क्यों ना हो।

समझदार लोग अपने जीवन की कुछ बेहद निजी और गोपनीय बातें किसी से शेयर नहीं करते हैं। वह इन बातों को हमेशा खुद तक ही सीमित रखता है।

83229b78e6908de45703dec7575d0471.jpg

– समझदार व्यक्ति कभी भी अपने घर के लड़ाई-झगड़े और समस्याओं के बारे में किसी से भी बातें करना पसंद नहीं करता है। कई बार लोग भावनाओं में बढ़कर सब बता देते है लेकिन यह मुश्किलें और बढ़ा देता है जितने ज्यादा लोगों और जितनी बार इन समस्याओं पर चर्चा होगी, समस्याएं उतनी ही बड़ी होती चली जाएंगी. बार-बार उन्हीं समस्याओं के बारे में बातें करने से ऐसा भी लगता है कि ये समस्याएं कभी सुलझायी ही नहीं जा सकती हैं।

– समझदार लोग कभी भी दूसरे की हर बात पर प्रतिक्रिया देने से बचते हैं। खासकर जब बात नकारात्मक हो। इससे हमारी ऊर्जा ही बर्बाद होती है दूसरों की नकारात्मक बातों में अपनी ऊर्जा लगाने से अच्छा है कि हम सही चीजों में अपनी ऊर्जा खपाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो