script

ब्याज,पैनाल्टी नोटिसों में गड़बड़, दो हजार से ज्यादा की रजिस्ट्री रोकी

locationभोपालPublished: Nov 25, 2018 07:07:40 pm

Submitted by:

Rohit verma

वित्त और आईटी विभाग ने पकड़ा घालमेल

dovelepment

ब्याज,पैनाल्टी नोटिसों में गड़बड़, दो हजार से ज्यादा की रजिस्ट्री रोकी

भोपाल. बीडीए के प्रोजेक्ट में बुकिंग कराने वाले हजारों निवेशकों को आवास-दुकान और प्लॉट की पूरी कीमत चुकाने के बावजूद अब 15 से 20 हजार रुपए अतिरिक्त चुकाने पड़ेंगे। प्राधिकरण की राजस्व शाखा ने पिछले तीन साल के दौरान निवेशकों को विलंब से कीमतों की किश्तें जमा करने पर ब्याज और पैनाल्टी के जो नोटिस भेजे थे वो जांच में गलत पाए गए हैं।

प्राधिकरण के ही वित्त विभाग ने चालू वित्तीय वर्ष के ऑडिट में इस घालमेल को पकड़ा, जिसके बाद आइटी विभाग से पूरे मामले की जांच कराई गई। संपत्तियों के रिकॉर्ड, भुगतान के समय का मिलान करने पर पाया गया कि अनेक प्रकरणों में 10 हजार रुपए से अधिक राशि ब्याज और पैनाल्टी के तौर पर वसूली जानी थी, लेकिन राजस्व विभाग ने निवेशकों को केवल 177 रुपए जैसी कम राशि के नोटिस भेजकर मामला निपटा दिया।

बहरहाल प्राधिकरण ने प्रापर्टी बुक कराने आने वाले निवेशकों को अंतर राशि जल्द जमा कराने को कहा है और तब तक उनकी रजिस्ट्री पर रोक लगा दी गई है। गड़बड़ी पकड़ में आने के बाद सीईओ बुद्धेश वैद्य ने पूरे मामले की जांच करवाने की बात भी कही है।

 

ऐसे पकड़ आया घालमेल
पिछले तीन साल के दौरान निवेशकों को विलंब से किश्तें जमा करने पर शेष राशि पर ब्याज और पैनाल्टी जमा करने के नोटिस मैन्यूअल यानि बाबुओं ने बनाकर भेजे थे। ज्यादातर प्रकरणों में राशि की गणना बेहद कम की गई, जो वित्त विभाग ने ऑडिट में पकड़ी।

पैमेंट क्लीयरेंस और एनओसी देने का काम अब आइटी विभाग की ऑनलाइन मॉनीटरिंग में चल रहा है, जिसने जांच में कम राशि के नोटिस जारी होने की पृष्टि की। राजस्व विभाग ने अब रजिस्ट्री कराने आने वाले निवेशकों पर बकाया राशि जमा करने का दबाव बनाना शुरू कर दिया है।

पैनाल्टी में जीएसटी की राशि जोड़ी
बीडीए ने अब पैनाल्टी और ब्याज के नए नोटिसों में जीएसटी की रााशि भी जोड़ी है। अफॉर्डेबल प्रोजेक्ट में निवेश करने वाले परिवारों से भी जीएसटी की राशि वसूली जा रही है जबकि केंद्र सरकार ने अफॉर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट को जीएसटी से मुक्त रखने की घोषणा की है।

 

इन प्रोजेक्ट के निवेशक परेशान
-एयरो सिटी योजना
-एयरो सिटी योजना पीपलनेर
-मिसरोद फेस टू आवासीय प्लॉट-34
-महर्षि पतंजली योजना में फ्लैट्स
-शहीद भगत सिंह नगर गोदरमउ आवासीय फ्लैट्स
-घरौदा बर्रई
-घरौदा नवीबाग
-आईएसबीटी रेस्टोरेन्ट

ब्याज-पैनाल्टी नोटिसों में गड़बड़ी वित्त शाखा ने ऑडिट में पकड़ी है जिसे आईटी विभाग ने जांच में सही पाया है। मामला मेरी पदस्थापना से तीन साल पहले का है इसलिए मैं इस मामले में ज्यादा कुछ नहीं बता सकता।
विनोद मोदी, प्रभारी, राजस्व शाखा, बीडीए

ये मामला मेरे संज्ञान में नहीं आया है। यदि ऐसा हुआ है तो संबंधित प्रकरणों की जांच करवाकर आगे की कार्रवाई करेंगे।
बुद्धेश वैद्ध, सीईओ, बीडीए

ट्रेंडिंग वीडियो