कांग्रेस में तेज हुई अंदरुनी कलह

कांग्रेस में समन्वय बनाने नियुक्त हुए प्रभारी

अजय सिंह को अपनी भूमिका का इंतजार

 

 

By: Arun Tiwari

Published: 09 Jun 2021, 04:24 PM IST

भोपाल : मिशन 2023 के लिए कांग्रेस ने नए सिरे से जिला प्रभारी घोषित किए हैं। इन प्रभारियों का मुख्य काम आपसी समन्वय करना है। लेकिन इनकी नियुक्ति के साथ ही पार्टी में अंदरुनी समन्वय बिगड़ गया है। ये नेता पीसीसी के प्रतिनिधि के तौर पर जिलों में बिखर रहे संगठन और गुटों में बंट रहे कार्यकर्ताओं को एक करने का काम करेंगे लेकिन प्रदेश कांग्रेस में ही गुटीय संतुलन बिगडऩे लगा है। कांग्रेस में दिग्गजों के पास कोई काम न होने से बयानों की तीर चलने लगे हैं। वरिष्ठ नेता अजय सिंह के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ पर दिए बयान इसी शीतयुद्ध की बानगी है।

क्या काम करेंगे प्रभारी :
कमलनाथ ने जिलों के प्रभारी बनाकर नेताओं को जिम्मेदारी दी है। नेताओं को मिली चि_ी में लिखा है कि वे संगठन को मजबूत करेंगे और समन्वय बनाएंगे। लेकिन ये सब कैसे होगा इसका कोई रोडमैप अभी तैयार नहीं किया गया है। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता कहते हैं कि दरअसल कांग्रेस के पास कोई काम नहीं है इसलिए नेताओं में आपस में कलह हो रही है, इसी कलह को दूर करने के लिए काम बांटे हैं जिनसे कलह और बढ़ गई है। राजगढ़ के प्रभारी राजकुमार पटेल कहते हैं कि ये प्रभारी बनाना रुटीन काम है, हम समन्वय बनाएंगे और संगठन को मजबूत करेंगे। ग्वालियर के प्रभारी अवनीश भार्गव कहते हैं कि पार्टी 2023 की तैयारी में जुटी है ऐसे में संगठन की मजबूती जरुरी है।

अजय सिंह को अपनी भूमिका का इंतजार :
अजय सिंह पिछले कुछ दिनों से भोपाल में ही हैं। वे ज्यादा नेताओं से मुलाकात नहीं कर रहे हैं। राजनीतिक गलियारों में ये खबर आई कि अजय सिंह अपने समर्थक विधायकों के साथ नई रणनीति पर विचार कर रहे हैं। अजय सिंह ने इन सब बातों को खारिज कर दिया। अजय सिंह ने कहा कि उनसे न कोई विधायक या नेता मिला है और न ही उन्होंने किसी को बुलाया है। कमलनाथ पर दिए बयान पर उन्होंने कहा कि वे पहले भी मंच पर प्रदेश अध्यक्ष के सामने ही यह कह चुके हैं कि इस तरह की बातों से विंध्य के लेागों का मनोबल टूटता है और यही बात उन्होंने मीडिया के पूछने पर दोहराई। बात का बतंगड़ बन गया है। अजय सिंह ने कहा कि किसको क्या भूमिका मिली है ये तो प्रदेश अध्यक्ष जानें, मेरी भूमिका हाईकमान तय करेंगे। वे जो भी दायित्व देंगे उसे पूरी निष्ठा और समर्पण से निभाएंगे।

Arun Tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned