scriptभोपाल में बनने जा रहा है दुबई जैसा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, जानिए क्यों है खास | International cricket stadium built in MP | Patrika News

भोपाल में बनने जा रहा है दुबई जैसा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, जानिए क्यों है खास

locationभोपालPublished: Oct 03, 2016 10:13:00 am

Submitted by:

Anwar Khan

लगभग 30 अरब रुपए की लागत से बना है दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, अब भोपाल में दिखेगी इसकी नकल

Dubai

Dubai

भोपाल। अगर सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में भोपाल में एक ऐसा क्रिकेट स्टेडियम होगा जो आलीशान इमारत और शान ओ-शौकत से लबरेज सुविधायुक्त होगा। यदि खेल विभाग के दावे पर यकीन करें तो इस स्टेडियम में न केवल एक फाइव स्टार होटल होगा बल्कि वो तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं भी मौजूद होंगी जो इन दिनों दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में हैं। खेल विभाग दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की तर्ज पर भोपाल को यह सौगात देने का दावा कर रहा है। हम आपको बताते हैं कि दुबई इस आलीशान स्टेडियम में क्या खासियत है और कैसे इसका निर्माण हुआ।


करीब 30 अरब रुपए में बनी इमारत
करीब 52 एकड़ में फैला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम 2009 में बनकर तैयार हुआ था। हाल ही में अपनी दुबई यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 46 हजार एनआरआई को एक साथ संबोधित किया था। एक अनुमान के मुताबिक इस स्टेडियम के निर्माण पर लगभग 30 अरब रुपए खर्च हुए। यहां फाइव स्टार होटल, शानदार रिसॉट, ओपन मार्केट, इंडोर क्रिकेट हॉल, अत्याधुनिक जिम, 6 स्विङ्क्षमग पूल, 4 हजार कारों की पार्किंग और 50 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। इसके अलावा स्टेडियम की छत बारिश होने पर ऑटोमेटिकली बंद हो जाती है। यानि यहां बारिश में भी मैच खेले जा सकते हैं। स्टेडियम की एक और खासियत है यहां लगी फ्लड लाइट। फ्लड लाइट पोल पर नहीं बल्कि स्टेडियम की छत पर लगी हैं।


ऐसा होगा भोपाल का स्टेडियम
भोपाल में बनने वाला क्रिकेट स्टेडियम 100 करोड़ के आसपास आंकी गई है। स्टेडियम बनने का काम नवम्बर 2016 से शुरू हो रहा है। स्टेडियम के पास एक फाइव स्टार होटल का निर्माण होगा। इसके साथ ही इंटरनेशल स्तर का जिम, स्ंिवमिंग पूल और मार्केट डेव्लप करवाया जाएगा। स्टेडियम में वातानूकूलित 50 कारपोरेट बॉक्स तैयार किए जाएंगे। स्टेडियम में 70 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी।

सभी तस्वीरें दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की हैं। खेल विभाग के अनुसार भोपाल का क्रिकेट स्टेडियम भी कुछ ऐसा ही दिखेगा।

Dubai

Dubai


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो