scriptएक लाख करोड़ से ज्यादा का होगा निवेश, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी का हब बनेगा मप्र | Investment will be more than one lakh crore, red carpet for bumper inv | Patrika News

एक लाख करोड़ से ज्यादा का होगा निवेश, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी का हब बनेगा मप्र

locationभोपालPublished: Oct 17, 2019 08:17:04 am

– मैग्नीफिसेंट एमपी : मुख्य समारोह की तैयारियां पूरी, आज से शुरू हो जाएगा वीवीआईपी के पहुंचने का सिलसिला–

cm kamalnath

cm kamalnath

भोपाल। मैग्नीफिसेंट एमपी में निवेश के लिए रोडमैप तैयार हो गया है। 18 अक्टूबर को होने वाली मैग्निफिसेंट एमपी में एक लाख करोड़ रुपए का निवेश होने की संभावना जताई जा रही है। सरकार के पास समिट से पहले ही 88 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव आ चुके हैं। राज्य सरकार ने निवेशकों को लुभाने के लिए अलग—अलग उधोगों की नीति में बदलाव किया है, जिसमें रियल एस्टेट, ई—वीकल, पर्यटन, लॉजिस्टिक हब और फूड प्रोसेसिंग की नीति शामिल है। सरकार ने इस आयोजन में 1200 बड़े निवेशकों को आमंत्रित किया है। इनमें अदानी, कुमार मंगलम, गोदरेज जैसे बड़े समूह शामिल हैं।

सीएस का दावा- निवेश की अपार संभावनाएं

मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने बताया कि प्रदेश में औद्योगिक निवेश की अपार संभावनाएं हैं। इन्हीं संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए निवेशकों को आकर्षित करने के लिये यह समारोह आयोजित किया जा रहा है।

र्आटफिशियल इंटेलीजेंसी में ६ हजार करोड़

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश में निवेश के लिए नए सेक्टर को भी फोकस पर रखा है। इसमें फूड प्रोसेसिंग और इंड्रस्टी ४.० यानी आईटी व एआई शामिल हैं। इसमें आईटी यानी इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी और एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी के सेक्टर में ६ हजार करोड़ का निवेश इस मैग्नीफिसेंट एमपी में होगा। सरकार की तैयारी भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में मध्यप्रदेश को देश का हॅब बनाने की है। इसके लिए हार्डवेयर और साफ्टवेयर दोनों क्षेत्रों में काम होगा।

मोबाइल की चिप से लेकर रिमोट सेसिंग की आधुनिक टेक्नोलॉजी तक के लिए मध्यप्रदेश में निवेश को न्यौता दिया गया है। कोशिश है कि क्लाउड डाटा के लिए देश का सबसे बड़ा सेंटर भी मध्यप्रदेश में बने। इसके लिए आइटी व एआई कंपनियों को प्रदेश में आकर्षित किया गया है। रिलायंस समूह जहां भोपाल में डाटा सेंटर बनाने में रूचि दिखा रहा है, तो नार्वे की कंपनी आष्टा के समीप डाटा सेंटर को लेकर कदम बढ़ा चुकी है। इसके अलावा एक दर्जन अन्य कंपनियां भी निवेश में रूचि दिखा रही है।

६ कार्ड का एंट्री सिस्टम : वीवीआईपी के लिए रहेगा गोल्डन कार्ड

मुख्य समारोह वाले दिन के लिए सरकार ने विशेष व्यवस्था की है। इसके तहत एंट्री के लिए ६ प्रकार के कार्ड का सिस्टम रहेगा। इसमें गोल्डन कलर का कार्ड वीवीआईपी का रहेगा। इसमें टॉप उद्योगपति व विशेष आमंत्रित आएंगे। वहीं ग्रीन कार्ड वीआईपी के लिए रहेगा। इसके अलावा सिल्वर कार्ड स्पेशल गेस्ट और ब्ल्यू एंड ब्लैक मीडिया का रहेगा। वहीं रेड कार्ड आयोजकों के लिए रहेगा।


आज से वीवीआईपी पहुंचेंगे इंदौर-

शुक्रवार को होने वोल मुख्य समारोह के लिए गुरुवार से ही वीवीआईपी के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इसमें अनेक उद्योगपति अपने विशेष प्लेन से इंदौर पहुंचेंगे। ज्यादा उद्योगपति गुरुवार शाम तक ही पहुंच जाएंगे।

8 सत्र में होगा समारोह

इंदौर में १८ अक्टूबर को होने वाले मैग्नीफिसेंट एमपी के मुख्य समारोह में दो भागों में कार्यक्रम होगा। पहले हॉफ में मुख्यमंत्री कमलनाथ और निवेशकों का मुख्य समारोह होगा। दूसरे हॉफ में आठ सत्र होंगे, जिनमें चार-चार सत्र एक साथ संचालित किए जाएंगे। आठ सत्रों को आठ विशेष सेक्टर पर फोकस किया गया है। ये होंगे आठ सत्र- लॉजिस्टिक हॅब- समन्वय सीएस एसआर मोहंतीअरबन मोबेलिटी एंड रियल एस्टेट – समन्वय पीएस संजय दुबे

इंड्रस्टी ४.० : एआई – पीएस मनीष रस्तोगी

फार्मासिटिकल्स – पीएस पल्लवी गोविल

टेक्सटाइल एंड गारमेंट्स- पीएस मो. सुलेमान

नवकरणीय ऊर्जा – पीएस मनु श्रीवास्तव

फूड प्रोसेसिंग – एसीएस इकबाल सिंह बैंस

पर्यटन संभावना- सचिव फैज अहमद किदवई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो