खुशखबरीः अब ट्रेन में ले सकते हैं अलग-अलग राज्यों के ट्रेडिशनल फूड्स का मजा

भारतीय रेलवे ने घूमने-फिरने के शौकीन यात्रियों के लिए अच्छी योजना शुरू की है। अब किसी भी प्रदेश के लोग यात्रा के दौरान अन्य प्रदेशों के...।

By: Manish Gite

Updated: 07 Nov 2019, 12:57 PM IST

 


भोपाल। भारतीय रेलवे ने घूमने-फिरने के शौकीन यात्रियों के लिए अच्छी योजना शुरू की है। अब किसी भी प्रदेश के लोग यात्रा के दौरान अन्य प्रदेशों के ट्रेडिशनल फूड्स का लुत्फ भी उठा सकेंगे। यानी कश्मीर से कन्याकुमारी के बीच आने-जाने वाली गाड़ियों के यात्री मध्यप्रदेश के बड़े होटलों का खाना आर्डर कर सकेंगे। इस आर्डर को रेलवे आपकी बर्थ पर ही पहुंचा देगा। इस नई सुविधा के लिए रेलवे ने देशभर के 500 से अधिक होटलों के साथ समझौता किया है।

 

अब यात्रियों को आईआरसीटीसी का खाना मंगवाने की मजबूरी से निजात मिल गई है। यदि यात्रियों को आईआरसीटीसी का खाना पसंद नहीं आता है तो बड़े होटलों का खाना ऑनलाइन आर्डर कर मंगवाया जा सकता है। रेलवे यह खाना आपकी बर्थ तक पहुंचा देगा। वह भी डिस्काउंट रेट पर।

 

इन स्टेशनों पर रहेगी सुविधा
मध्यप्रदेश के इटारसी, हबीबगंज भोपाल, विदिशा, बीना, रतलाम, जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन आदि बड़े रेलवे स्टेशनों पर ऑनलाइन खाना आर्डर करने की सुविधा रहेगी। अब अन्य प्रांत के यात्री मध्यप्रदेश के खाने का भी लुत्फ उठा सकते हैं। यह सुविधा सभी ट्रेनों और सभी क्लास में उपलब्ध होगी।

 

शुरू हुई ईकेटरिंग की सुविधा
रेलवे ने लंबी दूरी के यात्रियों के लिए ईकेटरिंग की सुविधा शुरू की है। इसके लिए आपको खाना आनलाइन आर्डर करना होगा। इस स्कीम में पांच प्रतिशत का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। यदि आप IRCTC ई-कैटरिंग से खाना ऑर्डर कर रहे हैं तो, हर ऑर्डर पर 5 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी।


बर्थ पर ही आ जाएगा खाना
खास बात यह भी है कि यात्रियों को इसके लिए स्टेशन से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यात्री इसे आईआरसीटीसी के मोबाइल एप पर आर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा सीधे होटलों से भी संपर्क कर आर्डर कर सकते हैं। यह ऑर्डर आप अपनी सीट पर ही पा सकते हैं। इसके लिए अलग से भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


ऐसा है मोबाइल एप
ई-कैटरिंग सर्विस में मोबाइल ऐप, फोन अथवा 500 से भी ज्यादा होटलों से ऑनलाइन खाना ऑर्डर किया जा सकता है। ऐप से खाना ऑर्डर करने के लिए IRCTC कैटरिंग-फूड ऑन ट्रैक' ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप के इंस्टॉल होने के बाद खाना ऑर्डर कर सकते हैं। रेलवे का यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर भी मौजूद है।

 

ऐसे करें बुकिंग

 


अब ट्रेन में ले सकते हैं अलग-अलग राज्यों के ट्रेडिशनल फूड्स का मजा

Vendor List for BHOPAL JN (BPL)

Railway  <a href=budget , general budget ,budget, union budget , budget news , Budget expectations , Aam budget , budget session news , Budget facts , latest budget news , live budget news , india union budget , parliament budget session , finance budget live , assembly budget session , state budget news , budget 2019-20 , budget 2019 , Minister Nirmala Sita Raman , Live Budget 2019 , breaking union budget 2019 news , latest union budget 2019 news , Budget 2019-20 for Banking , india union budget 2019-20 , aam budget 2019 in hindi ,budget 2019 in hindi, tax slab budget 2019 , union budget 2019, budget 2019 expectations india , interim Budget 2019 , budget 2019 date" src="">

ऐसे करें बुकिंग
यदि आप हैदराबाद से चलकर दिल्ली जाने वाली गाड़ी में सफर कर रहे हैं तो इस एप की मदद से आप भोपाल रेलवे स्टेशन पहुंचने से पहले ही टोल फ्री नंबर 1323 पर खाना आर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा एक विकल्प डायरेक्ट आर्डर का भी होता है।

SMS से भी बुक करें खाना
यदि किसी कारण से एप से बुकिंग नहीं हो पा रही हो तो आप SMS से भी irctc कैटरिंग सर्विस का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको 139 पर SMS करना होगा। SMS में आपको MEAL स्पेस के बाद PNR नंबर लिखना होगा।


ऐसे करें ऑनलाइन ऑर्डर
रेलवे ने इसके लिए http://www.ecatering.irctc.co.in पर ऑनलाइन खाना आर्डर करने की सुविधा शुरू की है। इसमें आपको 500 से ज्यादा रेस्त्रां में से किसी एक का खाना चुनना होगा। रेस्टोरेंट के मेन्यू देख खाना ऑर्डर कर सकते हैं। ऑर्डर के कुछ समय बाद ही आपकी सीट पर खाना पहुंचा दिया जाएगा।

Railway budget,general budget,budget,union budget,budget news,Budget expectations,Aam budget,budget session news,Budget facts,latest budget news,live budget news,india union budget,parliament budget session,finance budget live,assembly budget session,state budget news,budget 2019-20,Budget 2019,Minister Nirmala Sita Raman,Live Budget 2019, breaking union budget 2019 news,  latest union budget 2019 news,  Budget 2019-20 for Banking,  india union budget 2019-20, aam budget 2019 in hindi,budget 2019 in hindi,  tax slab budget 2019, union budget 2019, budget 2019 expectations india,  interim Budget 2019,  budget 2019 date
Aam budget
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned